8 February 2023

Electric अवतार में आ रही Hindustan Motors की एंबेसडर कार – जानें – क्या होगी कीमत..

AMBASSADOR

डेस्क : भारत में अफसरों की कार कही जाने वाली एंबेसडर को बनने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड (Hindustan Motors Ltd) एक बार फिर भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी एंट्री करने के लिए तैयार है। इस बार यह इलेक्ट्रिक वाहन EV सेगमेंट में आ रही है। हिंदुस्तान मोटर्स HML और उसके यूरोपीय पार्टनर ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्रोजेक्ट के लिए सभी जरूरी कागजी कार्यवाही को पूरा कर लिया है। कहा यह जा रहा है कि अगले साल तक इनके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लॉन्च कर दिया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में होगा इसका निर्माण : एक जानकारी के मुताबिक, हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड HML और यूरोपीय पार्टनर एक ज्वाइंट वेंचर के तहत अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लाने वाली है। इसके लिए दोनों ही कंपनियां संयुक्त निवेश शुरू में लगभग 600 करोड़ रुपये का निवेश भी करने वाली है। इन्हे पश्चिम बंगाल में हिंदुस्तान मोटर्स HML के उत्तरपारा प्लांट में तैयार किया जाएगा और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के बाद कंपनी इलेक्ट्रिक 4 पहिया वाहन की ओर रुख करेगी।

8 साल बाद फिर से शुरू होगा हिंदुस्तान मोटर्स का प्लांट : जैसा कि हमने बताया नए स्कूटरों का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स के बंगाल प्लांट में होना हैं। इस प्लांट को वर्ष 2014 में बंद कर दिया गया था और इसकी 314 एकड़ जमीन को बेचने की अनुमति भी दे दी गई थी। अब बाकी बची हुई 98 एकड़ भूमि वाले प्लांट को मेंटेन किया जाएगा, ताकि EV इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण शुरू किया जा सके। सामान्य तौर पर किसी भी वाहन का निर्माण शुरू करने के लिए कागजी काम पूरे होने के बाद कम से कम 6 महीने का समय लगता है। ऐसे में उम्मीद है कि हिंदुस्तान मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाना अगले साल 2023 मार्च से अप्रैल के बीच शुरू कर दिया जाएगा।