Tata की बोलती बंद करने आ रही दो नई दमदार एसयूवी, Hyundai और Maruti का नया दांव..

best Car

डेस्क : मौजूदा समय में देश में 4 मीटर तक की कॉम्पैक्ट एसयूवी का इतना क्रेज है कि इस सेगमेंट में लगभग हर देसी-विदेशी कार कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट पेश किए हैं। हालांकि, इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बादशाहत दिखती है और टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) लोगों के दिलों में उतरी हुई है। अब टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की बोलती बंद करने के लिए मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और ह्यूंदै मोटर्स (Hyundai Motors) जैसी दो सबसे बड़ी कार कंपनी अगले महीने अपनी धांसू एसयूवी ब्रेजा (SUV Brezza) और वेन्यू (Venue) को दमदार लुक और फीचर्स के साथ पेश करने वाली है।

आपको बता दे की बीते लंबे समय से ब्रेजा (Brezza) के अपडेटेड मॉडल और वेन्यू (Venue) फेसलिफ्ट की भारत में टेस्टिंग हो रही है। अब आने वाले समय में यह ग्रहको के लिए पेश कर दी जाएगी और इन दोनों ही कंपनियों के टारगेट पर टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) है। हालांकि, सेफ्टी फीचर्स को लेकर टाटा नेक्सॉन की वाहवाही होती है और इस मामले में मारुति ब्रेजा और ह्यूंदै वेन्यू पीछे रह जाती है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आ रही है कि नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी ब्रेजा में सेफ्टी फीचर्स पर खासा जोर दिया जाएगा और यह संभवत: मारुति सुजुकी की पहली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स वाली कार हो सकती है।

नई ब्रेजा के लुक और फीचर्स : अगर नई मारुति ब्रेजा के संभावित लुक और फीचर्स की बात करें तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी सारे कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नई ब्रेजा में अग्रेसिव फ्रंट और रियर लुक, नई फ्रंट ग्रिल, नया ट्विन पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप, बेहतर बंपर, नई अलॉय व्हील और बिल्कुल नया इंटीरियर के साथ ही 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, हेडअप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, 6 एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स कैमरा समेत ढेर सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं। वहीं, इंजन और पावर की बात करें तो इसमें नया 1.5 लीटर K15C पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 103 बीएचपी की पावर और 137 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल के साथ ही 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें   आखिर Electric Vehicle की बैटरी इतनी महंगी क्यों होती है? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप..

वेन्यू फेसलिफ्ट में क्या कुछ नया? इस साल कॉम्पैक्ट एसयूवी लवर्स को ह्यूंदै वेन्यू के अपडेटेड मॉडल का बेसब्री से इंतजार है और ह्यूंदै मोटर्स (Hyundai Motors) भी अपनी इस बेस्ट सेलिंग एसयूवी को नए लुक और फीचर्स के साथ पेश करने वाली है। इस एसयूवी का फ्रंट लुक बिल्कुल नया होगा, जिसमें नए डिजाइन की ग्रिल्स, एल शेप वाली टेललाइट्स, नया बंपर, नई अलॉय व्हील्ज के साथ ही बिल्कुल नया इंटीरियर और ढेर सारे नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। 2022 ह्यूंदै वेन्यू फेसलिफ्ट में मौजूदा मॉडल जैसा ही 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन देखने को मिलेंगे