Traffic Rules : सिर चकरा देंगे अपने देश के ये ट्रैफिक नियम, जान ले नहीं तो कट सकता है तगड़ा चालान

Traffic Rules INDIA

डेस्क : सड़क पर वाहन चलाने से पहले ट्रैफिक नियमों के बारे में जान लेना बेहद आवश्यक है। कई बार जानकारी के अभाव में वाहन चालक को भारी जुर्माना भरना पड़ जाता है। बता दें कि कई ऐसे नियम भी है, जो लोगों से अपरिचित है। ऐसे में इन नियमों का उल्लंघन करने पर चालान कट सकता है। तो आइए आज इन अपरिचित नियमों के बारे में जानते हैं।

कार को स्टार्ट कर छोड़ना पड़ेगा भारी : यदि आप किसी ट्रैफिक सिग्नल में फंसे हैं। अथवा अपनी गाड़ी को पार्किंग में खड़ी कर इसे छोड़ दिए हैं तो आपको भारी पड़ सकता है। दरअसल ट्रैफिक नियम वाहन चालकों के हित में ही बनाई जाती है। यदि कोई व्यक्ति खड़ी गाड़ी को बंद करके रखेगा तो उसके तेल की बर्बादी कम होगी। इसमें फायदा वाहन चालक का हैं। लेकिन गाड़ी स्टार्ट कर खड़ी करते हैं तो आपका चालान कर सकता है।

कार में वीडियो या टीवी देखना जुर्म : आजकल जमाना काफी आगे बढ़ चुका है। गाड़ियों में टीवी की सुविधा भी हो गई है। लेकिन इस सुविधा का लाभ गाड़ी पार्किंग के दौरान ले सकते हैं। आप चलती गाड़ी में टीवी ऑन करके रखते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस चालान काटने के अधिकारी हैं। दरअसल चलती गाड़ी में टीवी या वीडियो देखने पर गाड़ी चालक का ध्यान भटक सकता है। जिससे बड़ी से बड़ी दुर्घटना होने की संभावना रहती है।

किसी दूसरे की गाड़ी चलाने से बचें : यदि आप गाड़ी उधार लेकर किसी सफर पर निकलते हैं। ऐसे में आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। आपको एक बार गाड़ी उधार लेना जेल तक भेज सकता है। बता दें कि ये ट्रैफिक नियम केवल चेन्नई के लिए है। शहर में कई बार देखा गया कि लोग चोरी के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं। इसके बाद सफाई के तौर पर गाड़ी रिश्तेदार या दोस्त का बताते हैं। ऐसे में इस नियम को बनाया गया है।

ये भी पढ़ें   लुक्स में कमाल..फीचर्स में कमाल..आ रही Hero की नई दमदार Scooter, कीमत होगी आपके बजट में..