1 February 2023

Traffic Rule : ट्रैफिक पुलिस को Bike से चाबी निकालने का नही है अधिकार, जान लीजिए नया नियम..

traffic police

New Traffic Rule : दीवाली की शॉपिंग की जल्दबाजी में कई बार हम अनजाने में ट्रैफिक नियमों को तोड़ देते हैं। जैसे कार का सीट बेल्ट लगाना भूल जाना। या फिर दो पहिया पर हेलमेट पहनना भूल जाना। जल्दबाजी में हम सिग्नल भी ब्रेक कर देते हैं। या इसी तरह की कोई और गलती भी हो जाती है।

ऐसी स्थिति में कई बार हम पर जुर्माना लग जाता है। कई बार ऐसी गलतियों पर ट्रैफिक कॉन्स्टेबल हमारी गाड़ी की चाबी भी निकालने की कोशिश करता है। जबकि ऐसा करने का उसको कोई अधिकार नहीं होता। ट्रैफिक नियम के मुताबिक, ट्रैफिक कॉन्स्टेबल को आपका वाहन सीज करने अधिकार नहीं है। हालांकि, कई लोग इस बात को नहीं जानते। ऐसे में आपको ट्रैफिक से जुड़े इन नियमों का पता जरूर होना चाहिए। हालांकि, इसका यह मतलब भी नहीं कि आप ट्रैफिक नियम को तोड़ना शुरू कर दें।

ट्रैफिक कॉन्स्टेबल को गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार नहीं : इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट 1932 के तहत कोई ASI स्तर का अधिकारी ही ट्रैफिक वॉयलेशन पर आपका चालान काट सकता है ASI, इंस्पेक्टर को स्पॉट फाइन करने का अधिकार होता है। ट्रैफिक कॉन्स्टेबल सिर्फ इनकी मदद के लिए ही होते हैं। उन्हें किसी की भी गाड़ी की चाबी निकालने का कोई अधिकार नहीं है। इतना ही नहीं वो आपकी गाड़ी के टायर की हवा तक भी नहीं निकाल सकते हैं। कॉन्स्टेबल आपसे गलत तरीके से बात या बदसलूकी भी नहीं कर सकते है। कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको बिना वजह परेशान किया जा रहा है तब आप उसके खिलाफ कार्यवाही भी कर सकते हैं।