31 January 2023

ये है Toyota की पहली CNG कार – Baleno को देगी कड़ी चुनौती! जानें – कीमत..

ये है Toyota की पहली CNG कार - Baleno को देगी कड़ी चुनौती! जानें - कीमत.. 1

डेस्क : TOYOTA INDIA देश में ग्लैंजा के CNG वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है. इससे पहले Maruti Baleno CNG को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था. यह दोनों कारें एक दूसरे के साथ मैकेनिकल और फीचर्स भी साझा करती हैं. एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब 2022 Toyota Glanza CNG की अनौपचारिक रूप से बुकिंग भी शुरू हो गई है. कुछ डीलरशिप अपने स्तर पर इसकी बुकिंग लेने लगे हैं. यह देश में Toyota का पहला CNG मॉडल होगा.

Maruti Suzuki अपनी CNG कारों को S-CNG कहती है. वहीं, TOYOTA की ओर से इसे E-CNG मॉडल कहा जा सकता है. Toyota Glanza भारत में इस जापानी कार निर्माता कम्पनी की पहली CNG पर चलने वाली कार होगी. कुछ हफ़्ते पहले आगामी Toyota Glanza CNG के स्पेसिफिकेशन और वेरिएंट्स की जानकारी भी लीक हुयी थी, जिसके अनुसार इसमें 1.2-लीटर के-सीरीज ड्यूल जेट, ड्यूल VVT पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसमें स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम होगा.

लीक हुई जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल पर यह इंजन 88.5 Bhp पावर और CNG पर 77 Bhp पावर जनरेट करेगा. इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा और यह लगभग 30 किमी/किलोग्राम CNG का माइलेज दे सकता है. Toyota Glanza CNG को 3 वेरिएंट्स- S, G और V में भी पेश किया जा सकता है.

उम्मीद यह की जा रही है कि कंपनी जल्द ही इस प्रीमियम हैचबैक के CNG वर्जन की कीमतों का खुलासा करेगी. वर्तमान में TOYOTA ग्लैंजा के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 6.59 लाख रुपये से 9.99 रुपये, X-शोरूम के बीच है. यह Maruti Suzuki बलेनो, Tata अल्ट्रोज़ और हुंडई i20 जैसी कारों को टक्कर देती है. इसके CNG वेरिएंट की कीमत पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले 50 से 70 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है.