3 February 2023

Grand Vitara के आगे फेल हो गई Toyota Hyryder – इस वजह से नहीं खरीद रहे लोग..

HYRYDER

डेस्क : मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर इस समय मार्केट की सबसे चर्चित गाड़ियों में से एक हैं। इनके फीचर्स से लेकर स्पेसिफिकेशन्स तक कई चीज़ें ऐसी हैं जो दोनों कारों को मारुति सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर बनाया है। पर अगर सेल्स देखें तो मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा ने बाजी मार ली है। टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के मुकाबले मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की बिक्री ज्यादा हो रही है। ग्रैंड विटारा की बिक्री हाइराइडर से दोगुनी से भी ज्यादा है।

2022 के अक्टूबर महीने में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बिक्री सबसे ज्यादा है। जिसमें सबसे अधिक क्रेटा की बिक्री हुई। बीते महीने इसके कुल 11,880 यूनिट बिके। इसके बाद दूसरे नंबर पर किआ सेल्टोस रही, जिसकी 9,777 यूनिट बिकी हैं। उसके बाद मारुति सुजुकी चार्ट ग्रैंड विटारा रही। अक्टूबर में इसके कुल 8,052 यूनिट बिके। वहीं, चौथे स्थान पर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की कुल 3,384 यूनिट की बिक्री के साथ रही। इन दोनों की बिक्री के आंकड़ों में 4,668 यूनिट का गैप है।

ग्रैंड विटारा की ज्यादा बिक्री का कारण?
ग्रैंड विटारा की ज्यादा बिक्री का ये बड़ा कारण हो सकता है कि ग्राहक का विश्वास टोयोटा के मुकाबले मारुति सुज़ुकी ब्रांड पर ज्यादा है। इसलिए भी क्योंकि मारुति की गाड़ियां अच्छी रिसेल वेल्यू के साथ आती हैं। साथ ही, मारुति सुजुकी का सर्विस सेंटर नेटवर्क भी बाकी सभी कंपनियों से ज्यादा बेहतर है और इसकी डीलरशिप भी ज्यादा है।

कुछ ऐसा ही देखा गया था टोयोटा अर्बन क्रूज़र के साथ। टोयोटा की इस गाड़ी के मुकाबले लोगों की पसंद मारुति सुजुकी ब्रेजा बनी थी। असल में इसका फैक्टर था कि कि टोयोटा, मारुति सुजुकी ब्रेजा को खरीदकर अर्बन क्रूजर की बैजिंग के साथ बेचती थी। इस समय फिलहाल, टोयोटा की अर्बन क्रूजर बंद हो गई है।