Toyota का जलवा बरकरार! 10 लाख Car, बेच बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, Tata-Mahindra की बोलती बंद..

tata one

डेस्क : Toyota Moters ने पिछले महीने अप्रैल में अपने प्रतिद्वंद्वी फॉक्सवैगन (Volkswagen AG) से 10 लाख अधिक कार बेची हैं। बिक्री के इस आंकड़े के साथ ही Tyota Moters लगातार तीसरी बार दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। आपको बता दे की वर्ष 2022 के शुरूआती 4 महीनों में ऑटोमेकर कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई दर्ज की गई। जापान की प्रमुख ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा की बिक्री में 5.8 फीसदी की और जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की बिक्री में 26% की गिरावट देखने को मिली।

वही, Toyota Moters ने कहा है कि वह अप्रैल के लिए अपने वैश्विक उत्पादन लक्ष्य से चूक गई है। क्योंकि, कोविड काल और सेमीकंडक्टर की कमी के चलते उन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ा है। बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने पिछले महीने 6,92,259 वाहनों का उत्पादन किया, जो पिछले साल के इसी महीने से 9.1% कम है. और दुनिया भर में लगभग 7,50,000 वाहन बनाने के टारगेट से कम है.

आपको बता दे की Toyota ने इन तमाम समस्याओं को देखते हुए जून के लिए अपनी वैश्विक उत्पादन योजना को घटाकर लगभग 8,00,000 वाहन कर दिया और पूरे वर्ष के दौरान 90.7 लाख वाहनों की अपनी उत्पादन योजना को कम करने के संकेत दिए हैं। Toyota Moters ने कहा कि वैश्विक बिक्री अप्रैल में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 11.1% गिर गई.

टोयोटा की सहयोगी Daihatsu और Hino Motors Ltd की बिक्री भी लगभग 17% गिरकर 103,143 वाहनों पर आ गईॉ. गौरतलब है कि Toyota Moters भारत में भी एक प्रमुख कार निर्माता कंपनी है। भारत में टोयोटा अपने कई मॉडल्स Toyota Glanza, Urban Cruiser, Innova Crysta, Fortuner, Camry, Legender और Vellfire की बिक्री करती है. कंपनी अपने पिक-अप ट्रक Toyota Hilux की भी बिक्री भारत में करती है.

ये भी पढ़ें   वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी! Nitin Gadkari ने दी बड़ी जानकारी, आपको होगा ऐसे फायदा