गाड़ी चालक खुश हो जाए! अब सड़कों पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान..

toll plaza

डेस्क : अगर आप हाईवेज पर टोल टैक्स देते-देते परेशान हो गए हैं तो ये खबर आपके बहुत अहम है. क्योंकि केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस समस्या का हल निकाल लिया है. इस बात की घोषणा वे संसद सत्र के दौरान भी कर चुके हैं. नितिन गडकरी के अनुसार सभी हाईवेज से टोल-नाके हटाए जाएंगे.

nitin gadkari
गाड़ी चालक खुश हो जाए! अब सड़कों पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान.. 4

क्योंकि नई तकनीक के अनुसार यात्रा के हिसाब से ही वाहन चालक से अब पैसे वसूले जाएंगे. यानि प्रत्येक गाड़ी में GPS system को लागू किया जायेगा. जिसे गाड़ी मालिक के अकाउंट्स से लिंक किया जाएगा. जिसके तहत जितने किमी आपकी गाड़ी हाईवे पर चलेगी उतने ही पैसे आपके अकाउंट्स से काटा जाएगा. इस योजना का उद्देश्य सिर्फ यात्रियों की जेब पर पड़ने वाले टेक्स को कम करना होगा. ताकि यात्रियों को फिक्स चार्ज न काटना पड़े.

गाड़ी चालक खुश हो जाए! अब सड़कों पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान.. 1
गाड़ी चालक खुश हो जाए! अब सड़कों पर से हट जाएंगे टोल प्लाजा, Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान.. 5

फिलहाल अभी सभी हाईवेज पर टोल-नाके लगाए गएं हैं. जिनपर फास्टैग के जरिए टोल का पैसा वसूला जाता है. इस व्यवस्था में जिस यात्री ने महज 15 किमी ही हाईवे का यूज किया हो. उसे भी फिक्स चार्ज देना पड़ता है. उदाहरण के तौर पर दिल्ली मेरठ हाइवे को हम लेते है यदि आप हाईवे पर मुरादनगर से चढे फिर भी आपको 85 रुपए ही टोल के देने होंगे. नई व्यवस्था के तहत आपके अकाउंट्स से सिर्फ उतने ही पैसे काटें जाएगें, जितना आपने हाईवे का यूज किया है.. इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी और पैसों की भी बचत होगी

संसद सत्र के दौरान नितिन गडकरी ने यह ऐलान किया कि बहुत जल्द वे ये सुविधा शुरु करने जा रहे हैं. जिसके बाद फास्टैग और टोल नाकों का खेल जल्द ही खत्म हो जाएगा. हालाकि यह अभी तक स्पष्ट नही हो पाया है कि जीपीएस सिस्टम शुरू कब होगा. लेकिन उन्होनें यह कहा कि बहुत जल्द इस नई व्यवस्था के तहत टोल वसूला जाएगा. जिससे हाईवेज पर यात्रा करने वाले करोडों यात्रियों को बेहतर सुविधा का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें   अब शराब पीकर ड्राइव करने वालों की खैर नहीं - कहीं कार ही न दे दे आपको सजा.. जानें - नया नियम..