29 January 2023

ये है Bullet की बोलती बंद करने वाली Yezdi Bike – फिल्मों में कहा जाता था ‘काली घोड़ी’..

Yezdi Roadster

डेस्क : इंडियन मार्केट में ऑफ रोडिंग और दमदार मोटरसाइकिल का नाम आता है तो Royal Enfield को नंबर वन माना जाता है. रेट्रो लुक के साथ आने वाली कंपनी की बाइक युवाओं से लेकर हर उम्र के लोगों की पसंद है. लेकिन अगर बात पुराने जमाने की की जाए तो Yezdi मोटरबाइक हर किसी की पहली पसंद हुआ करती थी. एक वक़्त था जब Yezdi मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल कई फिल्मों में भी किया गया. साल 1981 में आई फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ में इस बाइक को ‘काली घोड़ी’ का नाम दिया गया था. हालांकि कुछ समय बाद इस बाइक को भारतीय बाजार से अलविदा भी कहना पड़ा. आइये इस बाइक की पूरी हिस्ट्री समझते हैं.

इंडिया में Yezdi की एंट्री

भारतीय बाजार में Yezdi बाइक को 1960 के दशक में लाया गया था. इसे Zava कंपनी ने बनाया था. भारत में Zava कंपनी की एंट्री मैसूर के राजा जयचामाराजेंद्र वाडियार और पारसी बिजनेसमैन रुस्तम ईरानी के जरिए हुई थी. मैसूर में आइडियल Zava (इंडिया) लिमिटेड नाम से एक मोटरसाइकिल कंपनी तैयार हुई, जो कि1960 में ब्रांड नाम जावा के तहत और 1973 से Yezdi के रूप में मोटरसाइकिल्स बेचती थी.

कंपनी ने अपनी पहली बाइक ‘Jawa 250- Type 353’ के नाम से लॉन्च की, जिसने आते ही धमाल मचा दिया. इसके बाद Zava 50, Zava 50 टाइप 555 नाम से 2 और बाइक लॉन्च की गईं. अपनी पकड़ मजबूत होने के बाद जावा ने येज्दी नाम से पहली बाइक ‘Yezdi JET 60’ लॉन्च की. लगभग 3 दशक तक कंपनी की इन बाइक्स को कोई टक्कर देने वाला नहीं था.

साल 1973 में जावा कंपनी का लाइसेंस खत्म हो गया. ऐसे में रुस्तम ईरानी ने Yezdi नाम से कंपनी को रजिस्टर करा लिया. हालांकि साल 1990 के बाद कई नए मॉडल बाजार में आ गए और Yezdi की बिक्री कम हो गई. कंपनी की आखिरी बाइक वर्ष 1996 में लाई गई. इसी वर्ष कंपनी को बंद भी करना पड़ा.