ये है सबसे दमदार माइलेज वाली Electric Vehicle, सिंगल चार्ज पर 7 महीने तक चलेगी, जानें – कीमत और फीचर्स..

Electric Vehicle

डेस्क : पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों Electric Vehicle की मांग तेजी से बढ़ी है, हालांकि यह रेंज अभी भी जनता के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब इलेक्ट्रिक कारें हैं, जो एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चल सकती हैं। कार को लाइटइयर 0 कहा जाता है।

इसे यूरोपीय कंपनी लाइटइयर ने बनाया है। Lightyear 0 इलेक्ट्रिक कार ने पहले ही अपने डिजाइन और तकनीक से कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। ऑटोमेकर का मानना ​​​​है कि लाइटइयर 0 वास्तव में उन देशों में बैटरी चार्ज के बिना सात महीने तक चल सकता है जहां सूरज की रोशनी सबसे तेज होती है। लाइटइयर का मानना ​​है कि नीदरलैंड में इलेक्ट्रिक कारें दो महीने तक चल सकती हैं।

Solar Power से कार 70 किलोमीटर तक चल सकती है : इलेक्ट्रिक कार अपने 54-वर्ग फुट के पेटेंट वाले डबल कर्व्ड सोलर पैनल से कार की बैटरी को चार्ज करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गाड़ी चलाते समय भी बैटरी चार्ज होती रहती है। ईवी निर्माता का दावा है कि लाइटइयर 0 अपनी सौर ऊर्जा से 70 किलोमीटर तक चल सकता है। इसे एक साल में 11,000 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

फुल चार्ज होने पर यह 625 किलोमीटर चलती है : सोलर चार्जिंग के अलावा इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज बैटरी पर 625 किमी तक चल सकती है। यह हाईवे पर 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 560 किलोमीटर तक जा सकती है। कंपनी का दावा है कि इसकी अत्यधिक कुशल मोटर के साथ-साथ वायुगतिकीय डिजाइन ईवी को उस तरह की रेंज देने में मदद करता है जिसका वह वादा करता है। लाइटइयर 0 को वर्तमान में दुनिया की सबसे कुशल इलेक्ट्रिक कार के रूप में जाना जाता है।

ये भी पढ़ें   Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए..

आपको अपनी कार धूप में पार्क करनी होगी : वाहन को प्रतिदिन 35 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। ऐसा करने के लिए कार को धूप में पार्क करना होगा, ताकि ईवी में लगे सोलर पैनल बैटरी को चार्ज कर सकें। कंपनी को उम्मीद है कि ये इलेक्ट्रिक कारें भविष्य में इस सेगमेंट का और विस्तार करेंगी। लाइटइयर ने घोषणा की है कि ईवी का उत्पादन इस साल के अंत में शुरू होगा। डिलीवरी नवंबर 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।