December 1, 2022

इंतजार खत्म! ये है देश की पहली Flex Fuel कार – Nitin Gadkari करेंगे लॉन्च..

इंतजार खत्म! ये है देश की पहली Flex Fuel कार - Nitin Gadkari करेंगे लॉन्च.. 1

डेस्क : जापानी कार निर्माता Toyota अपनी पायलट परियोजना के तहत ब्रांड की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से कब तैयार है। इसे आज 11 अक्टूबर, 2022 को लॉन्च किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। आपको बता दें कि Toyota देश में फ्लेक्सि फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (FFV-SHEV) परियोजना पर काम कर रही है। इसके तहत यह देश की ये पहली गाड़ी होगी, जिसमें फ्लेक्स फ्यूल इंजन का उपयोगी किया जाएगा।

कोरोला या फिर कैमरी हो सकती है गाड़ी : इस आने वाली गाड़ी के बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि अपकमिंग फ्लेक्स फ्यूल मॉडल Toyota की कोरोला या कैमरी मॉडल हो सकती है। गौरतलब है कि ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACAM) के 62वें वार्षिक सत्र में बोलते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि वह भारत में पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार का अनावरण करेंगे। अब इसे भी पेश करे का समय आ गया है।

इकॉनमी को मजबूत करना है लक्ष्य : पिछले साल जून में ही नितिन गडकरी ने देश में फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को अनिवार्य करने के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था कि इससे किसानों को मदद के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। उनके मुताबिक, भारत में 35 फीसदी प्रदूषण जीवाश्म ईंधन (fossil fuel) से चलने वाली गाड़ियों की वजह से होता है। इसलिए इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन विकसित किए जाने ही चाहिए जो स्वदेशी, कॉस्ट इफेक्टिव और प्रदूषण मुक्त हों।

ये भी पढ़ें   Royal Enfield पेश करने जा रही अपनी Electric Bike - कीमत इतनी कम की लपक लेंगे आप..