28 January 2023

ये है Kawasaki की नई दमदार Electric Bike – कीमत जान दौड़कर खरीद लेंगे आप

ये है Kawasaki की नई दमदार Electric Bike - कीमत जान दौड़कर खरीद लेंगे आप 1

डेस्क : Kawasaki जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने जा रही है. नयी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी भी अपने प्रोटोटाइप स्टेज में है और इसे पहली बार Suzuka 8-ऑवर इवेंट में देखा गया था. Kawasaki ने जर्मनी के कोलोन में इंटरमोट मोटरसाइकिल व्यापार मेले में प्रोटोटाइप को शोकेस किया गया है.

Kawasaki की प्लानिंग 2025 तक 10 से ज्यादा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मोटरसाइकिल लॉन्च करने की है. Kawasaki मोटर्स के प्रेसीडेंट हिरोशी इतो ने कहा कि कंपनी 2022 तक विश्व स्तर पर कम से कम 3 इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा उठाएगी.

पेट्रोल मॉडल जैसा है इसका डिजाइन : EV प्रोटोटाइप कावासाकी की Z250 नेक्ड स्ट्रीट मोटरसाइकिल पर बेस्ड है, जो ग्लोबल बाजार में बेची जाती है. इसमें मस्कुलर दिखने वाले फ्यूल टैंक और एग्रेसिव हेडलैंप के साथ मिनिमलिस्टिक बॉडीवर्क भी मिलता है. आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों EV का डिज़ाइन सबसे अलग दिखता है, लेकिन प्रोटोटाइप के साथ ऐसा नहीं है. पहली नजर में कोई यह नहीं बता पाएगा कि यह एक इलेक्ट्रिक बाइक है.

चेन ड्राइव टेक्नोलॉजी के साथ आएगी EV बाइक : इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक चेन ड्राइव वाली इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया गया है, जो पीछे के पहिये को घुमाती रहती है. हार्डवेयर के मामले में दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक भी हैं. सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक देखने को मिल जाते हैं. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशन का कंपनी ने अभी ज्यादा खुलासा नहीं किया है.