2 February 2023

ये है 480KM रेंज की धांसू Electric Car – कीमत दौड़कर खरीद लेंगे आप

ioniq 5

न्यूज डेस्क: इन दिनों मार्केट में इलेक्ट्रिक कार की मांग काफी बढ़ी है। पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने के बाद लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख करने लगे हैं। इसी के साथ हुंडई मोटर इंडिया ने इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग 20 दिसंबर से की जाएगी। इस बात की जानकारी बीते मंगलवार को दिया गया। यह कार E-GMP प्लेटफार्म पर आधारित होगी। इस कार में खास बात यह है कि यह 480 KM की रेंज प्रदान करेगी। इतने रेंज में तो कोई भी व्यक्ति दिल्ली से हरिद्वार आराम से सिंगल चार्ज में आ-जा सकेगा।

रेंज और बैट्री पैक की खासियत

Ioniq 5 भारत में दो बैटरी पैक के साथ हो सकता है। छोटे वेरिएंट में 58 kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जिसके साथ कार लगभग 385 किमी की रेंज पेश करेगी। दूसरा बैटरी पैक 72.6 kWh का होगा, जो फुल चार्ज पर 480KM की रेंज ऑफर करेगा। यह रेंज काफी अधिक है शानदार रेंज वाली कार से आप दिल्ली से हरिद्वार जाकर आ सकेंगे। इसके लिए सिर्फ आपको सिंगल चार्ज करने की आवश्यकता होगी।

फीचर्स और कीमत

इसमें 12.3 इंच की एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले, 12.3 इंच की ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, सनरूफ और लेदर सीट मिलेगी। एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एलईडी हेडलैंप और एक्सटीरियर में एलईडी टेल लैंप दिए जाएंगे। हुंडई Ioniq 5 की संभावित कीमत भारत में लॉन्च होने के बाद इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला Kia EV6 और Volvo XC40 Recharge से होगा। भारत में इसकी कीमत 50 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।