4 February 2023

ये है 100KM की रेंज वाला Made-in-India Electric Scooter, कीमत महज ₹35,000 से शुरू..

ये है 100KM की रेंज वाला Made-in-India Electric Scooter, कीमत महज ₹35,000 से शुरू.. 1

डेस्क : Baaz Bike एक भारतीय स्टार्टअप है, जिसने अपना पहला मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। यह एक स्वैपेबल बैटरी सिस्टम के साथ आता है, जो इसे बहुत महंगा बनाता है। कंपनी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में एक स्वचालित बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क और ऊर्जा पॉड भी पेश किया है। कृपया इन सभी उत्पादों और सेवाओं के बारे में विस्तार से बताएं।

Baaz Bikes ने देश में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर 35,000 रुपये (ex-showroom) की कीमत पर लॉन्च किया है। कीमत कम है क्योंकि इसमें बैटरी की लागत शामिल नहीं है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को हटाने से ई-स्कूटर की कीमत में काफी कमी आई है, जिससे यह गिग डिलीवरी राइडर्स के लिए किफायती हो गया है। बाज इलेक्ट्रिक स्कूटरों को छोटे डीलरशिप को बेचेगा जहां गिग डिलीवरी राइडर्स उन्हें किराए पर ले सकते हैं।

खरीदार इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाज डीलरशिप से किराए पर भी ले सकते हैं। बाज का कहना है कि कंपनी स्वैपिंग नेटवर्क के पे-एज़-यू-मूव मॉडल पर काम करेगी, जिससे गिग डिलीवरी राइडर्स के लिए दैनिक लागत कम हो जाएगी।

Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसे रोजाना 100 किमी से ज्यादा के इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी लंबाई 1,624 मिमी, चौड़ाई 680 मिमी और ऊंचाई 1,052 मिमी है। खास बात यह है कि इसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम गति सीमा 25 किमी प्रति घंटा है। ई-स्कूटर में डुअल फोर्क हाइड्रोलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। पार्किंग में स्कूटर का पता लगाने के लिए हमारा स्कूटर बटन ढूंढें।

दूसरी ओर, एनर्जी पॉड्स या फाल्कन बैटरी, पॉड्स होती हैं जिनमें एल्युमिनियम केसिंग में लगे लिथियम-आयन सेल होते हैं। इसका कुल वजन 8.2 किलोग्राम है। इसका ऊर्जा घनत्व 1028 Wh है। यह IP68 रेटेड है, जिसका मतलब है कि यह वाटरप्रूफ और स्प्लैश प्रूफ है।

ऊर्जा नेटवर्क पर चलते हुए, इसमें शामिल मशीनों को पूरी तरह से स्वचालित संचालन के लिए डिज़ाइन किया गया है। मशीन पूरे भारत में सभी चरम मौसम की स्थिति में काम कर सकती है। इसमें 9 बैटरी रिचार्जिंग बॉक्स हैं। आसान बैटरी स्वैपिंग के लिए ब्लाइंड मेट कनेक्टर शामिल है। बारिश और धूल का सामना करने के लिए इसे ऑल वेदर आईपी 65 रेटिंग दी गई है। पूरी तरह से स्वचालित मशीन, आरएफआईडी कार्ड समर्थन। इसमें 4G LTE IoT रियल-टाइम डेटा मॉनिटरिंग है।