4 February 2023

अब ट्रैफिक को कहें बाय! ये है उड़ने वाली टैक्सी – चुटकियों में पहुंचा देगा आपके गंतव्य स्थान तक..

अब ट्रैफिक को कहें बाय! ये है उड़ने वाली टैक्सी - चुटकियों में पहुंचा देगा आपके गंतव्य स्थान तक.. 1

डेस्क : ऐसा कई बार हो जाता है कि कही जाने का मन हो घर से भी निकले पर ट्रैफिक में अटके रहे गए। अब बात ये है कि जाम से बचें तो आखिर बचें कैसे? क्योंकि कोई भी गाड़ी हो रोड से ही चलकर जाएगी। ट्रैफिक के कारण न जाने कितने लोगों का कितना समय रोज़ ही बरबाद होता है।

पर अब ट्रैफिक की चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब ट्रैफिक को अलविदा कहने का समय आ गया है। क्योंकि अब मार्केट में आई है उड़न छू होने वाली टैक्सी। जी हां..उड़ने वाली बाइक के बाद अब एयर टैक्सी आई है। ये टू सीटर एयर टैक्सी आपको ट्रैफिक की दिक्कत का निजात दिला सकती है। तो चलिए आपको इस टैक्सी के बारे में बताएं।

दुबई के आसमान पर Xpeng X2 इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार ने ट्रायल रन पूरा कर लिया है। हालांकि दुनिया भर में कई कंपनियां इस एयर टैक्सी तकनीक पर परीक्षण कर रही हैं। जिसके बाद अब वो दिन आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, जब आप उड़ने वाली ऑटो में बैठकर मार्केट या दफ्तर जाएंगे।

खैर अभी जिस कंपनी ने इस उड़ने वाली गाड़ी को सफलता से ऑपरेट किया है, वह एक चीनी फर्म एक्सपेंग है। इस कंपनी ने हाल ही में स्काईडाइव दुबई में अपनी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार (Xpeng X2) एक्सपेंग एक्स2 की पहली उड़ान का संचालन किया। इस टैक्सी को आसान यातायात और किसी भी गंतव्य तक जल्दी पहुंचने के लिए डिजाइन किया गया है।

पांचवें जेनरेशन की उड़ने वाली कार : Xpeng X2 पांचवें जेनरेशन की उड़ने वाली गाड़ी है, जिसका निर्माण Xpeng Aeroht द्वारा स्वतंत्र रूप से विकसित और मैन्युफैक्चर किया गया है। इसके फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में कई अपडेटेड फीचर्स से हैं। इस कार में एक sci-fi लगा है, जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का एक अद्भुत नमूना है। Xpeng X2 को बनाने में कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसका वजन कम से कम रखा जा सके।

मिलेगी मेडिकल सुविधा : टू सीटर यह उड़ने वाली कार उड़ान के दौरान कोई कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन नहीं करती है। इसे कम ऊंचाई वाली शहर की उड़ानों के हिसाब से बनाया गया है डिजाइन कम दूरी की शहर यात्रा के लिए ये गाड़ी अच्छा विकल्प है। साथ ही इस कार में मेडिकल सुविधा भी दी गई है।