9 February 2023

बस इस ही वजह से महंगी है Tata Nexon की ये EV बैटरी और कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

tata nexon

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के एक निवासी और टाटा की Nexon EV के मालिक ने अपने पोस्ट में बताया कि दो साल में गाड़ी को करीब 68,000 किलोमीटर तक चलाया गया. इतने कम समय में कार। कई कंपनियों के पास भारत में इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद हैं लेकिन उनकी कीमतें अभी भी आंतरिक दहन (IC) इंजन या पेट्रोल-डीजल इंजन द्वारा संचालित वाहनों की तुलना में बहुत अधिक हैं।

ऐसे समय में जब कई अन्य कार निर्माता बहुत महंगी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर रहे थे, टाटा ने 15 लाख रुपये की रेंज में इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करके इलेक्ट्रिक कार बाजार पर कब्जा कर लिया। हालांकि, उसके बाद भी, Nexon EV की कीमत पेट्रोल-इंजन वाली Nexon से लगभग दोगुनी है।

बात करें इलेक्ट्रिक कारें इतनी महंगी क्यों हैं..? इसके नई तकनीक होने के पीछे बड़ा कारण इसके अनुसंधान और विकास के पीछे की लागत है। इससे भी ज्यादा, कार में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और मोटर की कीमत कार की कीमत को काफी महंगा बना देती है। सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon की बैटरी कीमत की बात करें तो इसकी बैटरी फेल होने पर आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। केवल इसकी बैटरियों की कीमत ही काफी है कि वहां एक शानदार नई कार मिल सके।

बैटरी की कीमतें: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे Nexon इलेक्ट्रिक कार के मालिकों में से एक ने शेयर किया है। यह तस्वीर नेक्सन ईवी के ट्रैक्शन मोटर की कीमत दिखाती है। शेयर की गई पोस्ट के मुताबिक, Nexon EV में लगाए जाने वाले ट्रैक्शन मोटर की कीमत 2 लाख रुपये नहीं, बल्कि 4,47,489 रुपये है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के एक निवासी और टाटा की Nexon EV के मालिक ने अपने पोस्ट में बताया कि दो साल में गाड़ी को करीब 68,000 किलोमीटर तक चलाया गया. इतने कम समय में कार की बैटरी रेंज को काफी कम किया गया है। वाहन की बैटरी 15 प्रतिशत से कम होने पर वाहन रुक जाता था। इसकी जानकारी उन्होंने कंपनी को दी।

कंपनी ने गाड़ी के जरूरी पुर्जों को बदल दिया। जिसकी तस्वीर कार मालिक ने शेयर की थी। शेयर की गई तस्वीर में इसकी कीमत के साथ हिस्से का नाम भी बताया गया है। पार्ट का नाम ट्रैक्शन मोटर है और इसकी कीमत 4,47,489 रुपये है।

हालांकि वाहन वारंटी के अधीन था, लेकिन मालिक को इसके लिए भुगतान नहीं करना पड़ा। हालांकि, कार मालिक कंपनी से जानना चाहते थे कि अगर वारंटी खत्म हो जाती है तो उन्हें इसके लिए फिर से कितना पैसा खर्च करना होगा। इस पर उन्होंने नेक्सॉन ईवी ट्रैक्शन मोटर असेंबली की कीमत 4,47,489 रुपये बताई।

इसी तरह कुछ महीने पहले Nexon EV ओनर्स ने कार की बैटरी कीमत का खुलासा किया था। उनकी नेक्सॉन बैटरी भी मुफ्त में बदली गई, लेकिन पता चलने पर उन्हें बताया गया कि इसकी बैटरी की कीमत 7,00,000 रुपये है। टाटा इलेक्ट्रिक कारों पर फिलहाल 8 साल या 160,000 किलोमीटर की वारंटी मिलती है। अगर वारंटी अवधि के दौरान कोई समस्या आती है, तो कंपनी उसे मुफ्त में ठीक करती है। हालांकि अगर वारंटी के बाद कार की बैटरी में कोई दिक्कत आती है तो आपको लंबे खर्च के लिए तैयार रहना होगा।