December 7, 2022

Mobile से भी जल्दी चार्ज होगी ये Electric Car, कीमत और माइलेज जान खुश हो जाएंगे आप..

electric charge

डेस्क : जिस तरह से पेट्रोल-डीजल के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इसी को देखते हुए टाटा महिंद्रा और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक के बाद एक लॉन्च कर रही हैं। इसी बीच बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में एक बिल्कुल नई बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारी है। इसकी खास बात यह है कि इसे फास्ट चार्जर की मदद से महज 15 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है।

बीएमडब्ल्यू की यह कार एक बार चार्ज करने पर 590 किमी तक चलती है। स्पीड और ताकत के मामले में भी यह कार पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार से कम नहीं है। दिल्ली से मनाली की दूसरी दूरी करीब 533 किलोमीटर है। इस लिहाज से एक बार चार्ज होने पर यह कार दिल्ली से मनाली पहुंच सकती है। हालांकि यह सड़क की स्थिति पर भी निर्भर करेगा।

यह भारत में बीएमडब्ल्यू की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है, कंपनी ने इससे पहले बीएमडब्ल्यू आईएक्स एसयूवी इलेक्ट्रिक को भारतीय बाजार में उतारा था। यह दो वेरिएंट में उपलब्ध है। हालांकि, दोनों वेरिएंट में ज्यादा अंतर नहीं है। दोनों वेरिएंट की बात करें तो यह eDrive 40 और M50 xDrive है। पहली बार इस कार को दिल्ली इंडिया आर्ट फेयर में रिलीज किया गया था।

बीएमडब्ल्यू की इस कार को भारतीय बाजार में 69.90 लाख रुपये की कीमत के साथ उतारा गया है। यह हमारे देश में लॉन्च हुई पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान कार है। यह लुक और डिजाइन में लाजवाब है। आगे की तरफ बीच में LED हेडलैंप है। इस कार की लंबाई 4783 मिमी, चौड़ाई 1852 मिमी और ऊंचाई 1000 448 मिमी है। इलेक्ट्रिक कार का व्हीलबेस 2856mm है। इलेक्ट्रिक कार होने के कारण मेश ग्रिल की जगह बॉडी प्लेट दी गई है।

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब बाइक चालकों का कटेगा ₹25000 का चालान, जान लीजिए वरना में मुश्किल पड़ेंगे..

बीएमडब्ल्यू की कार में काफी दमदार बैटरी दी गई है। eDrive40 वेरिएंट में 83.9KWH की बैटरी दी गई है। इस कार का इलेक्ट्रिक मोटर 335 बीएचपी के साथ 430 एनएम की अधिकतम पावर पैदा करने में सक्षम है। यह कार महज 5.7 सेकेंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। अगर बैटरी चार्जिंग की बात करें तो यह स्मार्टफोन से भी फास्ट चार्ज हो जाती है। सोलर पैनल की वजह से इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती।