8 February 2023

अब होगा असली मुकाबला! Creta को टक्कर देने आ रही Tata की ये ‘Blackbird’.. देखिए – धांसू फीचर्स

Tata BlackBird

डेस्क : कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि टाटा मोटर्स घरेलू बाजार के लिए एक नई एसयूवी पर काम कर रही है, जो फिलहाल बिकने वाली टाटा नेक्सॉन पर आधारित होगी लेकिन यह एक बड़ी एसयूवी होगी। वास्तव में, भारतीय बाजार में मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा है

क्योंकि बाजार में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और एमजी एस्टर, वोक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुश और निसान किक्स जैसी कई कारें हैं। इन कारों को वास्तविक प्रतिस्पर्धा देने के लिए, टाटा से अपेक्षा की जाती है कि वह एक बड़ी नेक्सॉन-आधारित कूप-शैली एसयूवी पेश करे, जिसे वर्तमान में Blackbird (Blackbird – ‘Black Bird’) के रूप में जाना जाता है।

Tata इसे अपने पोर्टफोलियो में सब-4m SUV Nexon और 4.6m लंबी SUV Harrier के बीच रख सकती है. यह 4.3 मीटर की लंबाई तक पहुंच सकता है। यह अफवाह लंबे समय से चल रही है। यह नेक्सॉन के समान एक्स1 प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है, लेकिन नेक्सॉन से बड़ा केबिन और बड़ा बूटस्पेस के साथ। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे नेक्सॉन से अलग करने के लिए नई स्टाइलिंग और कूप-ईश रूफलाइन मिलने की संभावना है।

Tata Nexon Coupe/Blackbird के बाहरी हिस्से को आगे और पीछे की तरफ फिर से डिज़ाइन किया जा सकता है। इसमें ए-पिलर्स और फ्रंट डोर सहित मानक नेक्सॉन के साथ बॉडी पैनल साझा करने की उम्मीद है। इसमें नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इंजन नेक्सन के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन से उन्नत होगा। इसे लगभग 160 hp का उत्पादन करने के लिए तैयार किया जाएगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में एमटी और एटी शामिल हो सकते हैं।