January 21, 2022

ये है भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती और शानदार इलेक्ट्रिक कारें, जानिए- कीमत और खासियत..

Electric Vehicle

न्यूज़ डेस्क: भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारें व स्कूटर धूम मचा कर रख दी है, लगातार बड़े पैमाने पर इसकी बिक्री जारी है, क्योंकि सस्ता भी है और शानदार भी है, सबसे इंपोर्टेंट बात वायु प्रदूषण पर जो लगाम लग रही है, जानकारी के लिए आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारतीय मार्केट में सीमित इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध है, जिसे आसानी से खरीदा जा सकता है। तो चलिए आज आप लोगों को मार्किट के कुछ सबसे अच्छे और सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में बताने वाले हैं।

Tigor Ziptron: सबसे पहले Tigor Ziptron के बारे में बतातें हैं। यह एक कॉम्पैक्ट सेडान है। इस इलेक्ट्रिक कार में 26 kWh की बैटरी लगी है जो 306 किमी प्रति चार्ज की शानदार रेंज देती है। इसके अलावा 15-एम्पीयर वॉल एडॉप्टर का प्रयोग करके गाड़ी को 80 फीसदी तक चार्ज होने में करीब साढ़े आठ घंटे लग जाते हैं, हालांकि डीसी फास्ट चार्जर के प्रयोग से एक घंटे के अंदर बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज आसानी से किया जा सकता है। इसको लेने के लोए 11.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) दाम से शुरू होती है।

Tata Nexon EV: अब बात करते हैं Tata Nexon EV की तो यह अभी भारत में सबसे ज्यादा मांग इस इलेक्ट्रिक कार की है। इसमें 30.2 kWh की बैटरी लगी है जो सिंगल चार्ज पर 312 किमी की रेंज देती है। वहीं इसको भी डीसी फास्ट चार्जिंग विकल्प का उपयोग करके मात्रा एक घंटे के अंदर ही बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकेंगे। बाजार में इसकी कीमत 13.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से आरंभ होती है।

EV, ZS EV: भारत में MG की इकलौती EV, ZS EV को साल 2021 में मामूली अपडेट दिया गया था। यह कार 44 kWh की बैटरी के साथ आती है। कार प्रयेक चार्ज पर 419 किलोमीटर की रेंज ऑफर प्रदान करती है। ZS EV नियमित 15 amp वॉल सॉकेट का उपयोग करके 17 से 18 घंटों के भीतर पूरी तरह से चार्ज हो सकता है, हालांकि यह 50 मिनट के भीतर 0 से 80 प्रतिशत तक तेजी से चार्ज करने की क्षमता रखता है। इसकी कीमत 20.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

इलेक्ट्रिक एसयूवी: अब चर्चा करते हैं कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी की। यह भारतीय मार्किट में सबसे पहले लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कार है। “कोना” बाजार में काफी अच्छी नाम बनाई है। इसमें 39.2 kWh बैटरी लगी है जो कि सिंगल चार्ज में 452 किमी तक चलती है। इसकी शुरवाती कीमत 23.79 है। बतादें की ‘कोना’ अभी बताए गए सभी गाड़ियों में से सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कर है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल