3 February 2023

सतर्क रहें! CNG गाड़ियों में भी झुलस रही आग, भूलकर भी न करें ये गलतियां

CNG Kit

इस समय CNG गाड़ियां मार्केट में नई पसंद बनी हुई हैं। इसकी बड़ी वजह है CNG का काम खर्च होना। पर CNG गाड़ियों की सही देख रेख भी उतनी ही ज़रूरी है। ऐसा इसीलिए क्योंकि छोटी सी लापरवाही बड़ा खतरा बुला सकती है। कुछ ऐसा ही हाल में नोएडा में घटित हुआ है।

जहां एक सीएनजी कार चालक सीएनजी गैस भरवा कर निकला ही था कि उसकी गाड़ी से धुंआ निकलने लगा। और क्षण भर में गाड़ी ने आज पकड़ ली। हालांकि, कार चालक ने वक्त रहते कार से बाहर कूद कर अपनी जान बचा ली। तो यदि आपके पास भी CNG गाड़ी है या आप नई नई सीएनजी कार खरीदना चाह रहे हैं तो इससे जुड़ी सावधानियों को जरूर ध्यान दे। आज इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं की आपको किन बातों का ध्यान रखना है।

ऑटो मोड को रखें ऑन : जब भी आप अपनी गाड़ी को CNG पर स्विच करते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि कम से कम पहले 4-5 किलोमीटर कार पेट्रोल पर चले, तभी उसे CNG पर चलाएं। वहीं फैक्टरी फिटेड सीएनजी कारों में सीएनजी स्विच के पास ऑटो मोड होता है। हमेशा कोशिश करें कि यह ऑटो मोड ऑन रहे ताकि इंजन के गर्म होने के बाद खुद गाड़ी सीएनजी पर स्विच कर सके।

लीक का रखें बराबर ध्यान : सीएनजी गैस के लीक होने के संकेत कई बार मिलते हैं। यदि ऐसा होता है तो बिलकुल भी न घबराएं, आप इसे खुद से ठीक करने के बजाय फौरन किसी मैकेनिक से संपर्क करें। रिपेयर वर्क के लिए मैकेनिक कार की लोकेशन पर पहुंच लीक को ठीक कर सकता है।

गाड़ी के अंदर न रहें : जब भी आप अपनी गाड़ी में CNG भरवाएं गाड़ी से बाहर आ जाएं। यदि गाड़ी का इंजन चालू है तो उसे बंद कर दें। ऐसा देखा गया है कि यदि गाड़ी का इंजन चालू है तो उस स्थिति में गाड़ी में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि गैस भरवाते समय आसपास कोई स्मोक न कर रहा है। सीएनजी आग जल्दी पकड़ती है इसलिए जरा से चिंगारी भी बड़ी मुसीबत को बुलावा दे सकती है।