29 January 2023

ये है दुनिया की पहली प्रोडक्शन रेडी Solar Car? सिंगल चार्ज पर मिलेगी 700Km की रेंज

ये है दुनिया की पहली प्रोडक्शन रेडी Solar Car? सिंगल चार्ज पर मिलेगी 700Km की रेंज 1

Solar Car : वैसे तो दुनिया भर के कई देश सोलर कार को बनाने का प्रयास कर रहे है। इसके बारे में आप इंटरनेट पर जाकर भी सर्च भी कर सकते हैं। साल 1955 के बाद से कई कंपनियों ने सोलर से चलने वाली गाड़ियों के प्रोटोटाइप भी तैयार किए हैं। हालांकि, इनमें एक को छोड़कर कोई भी मॉडल अभी प्रोडक्शन तक पहुंचा है।

प्रोडक्शन में जाने वाली दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (LightYear 0) रखा गया है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का यह दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 Km तक की यात्रा कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है इस कार की खासियत।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य को बदलने के प्रयास में नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक वाहन EV स्टार्टअप लाइटइयर ने कुछ महीने पहले अपना दुनिया का पहला सोलर प्रोडक्ट व्हीकल लाइटइयर 0 को लॉन्च किया था। लॉन्च के दौरान ही कंपनी ने क्लेम किया था कि ये लगभग 700 KM की सीमा से अधिक की रेंज देने में सक्षम होगा। कंपनी के अनुसार पहले कुछ वाहन इस साल नवंबर की शुरूआत में ही डिलीवर किए जा सकते हैं।

7 महीने तक बिना चार्ज के चलती रहेगी ये गाड़ी : कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार 6 साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए अब तैयार है। यह भी कहा गया है कि लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को 7 महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा।