29 January 2023

आ गई Activa स्कूटी की मम्मी! सिंगल चार्ज में 300KM, कीमत 1.10 लाख, टॉप स्पीड 105KM/H

activa

बाजार में हर दिन नए इलेक्ट्रिक दोपहिया आ रहे हैं। नए साल में एक और दोपहिया वाहन लॉन्च होने वाला है। इसे होंडा की एक्टिवा की जननी कहा जा रहा है। इसके फीचर्स आपके दिमाग को चकरा देंगे। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेक्टर में बहुत सारे स्टार्टअप काम कर रहे हैं। साधारण ऊर्जा उनमें से एक है। यह बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप है। इसने एक ऐसा स्कूटर तैयार किया है जो आने वाले सालों में पूरे दोपहिया बाजार की तस्वीर बदल सकता है।

सिंगल चार्ज में रेंज और कीमत के मामले में यह होंडा-हीरो जैसे पेट्रोल स्कूटर्स को टक्कर देती दिख रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी समस्या ‘सिंगल चार्ज में रेंज’ ने इसकी हवा निकाल दी है। यह सिंगल फुल चार्ज पर 300 किमी से अधिक चलता है। टैंक भर जाने पर पेट्रोल स्कूटर भी उतनी दूर नहीं जाता। इसके अलावा, कंपनी स्कूटर पर तीन साल की वारंटी दे रही है। इसमें सभी नवीनतम सुविधाएं भी हैं। जैसे रिमोट एक्सेस, सिक्योरिटी के लिए जियो फेंसिंग, ओटीए अपडेट्स, सेव एंड फॉरवर्ड रूट्स, राइडरशिप स्टैटिस्टिक्स और रिमोट लॉकिंग फीचर। इसमें 30 लीटर का बूट स्पेस, 90/90-12 साइज के टायर, 4.5 kW पावर, 115kg वजन और 12 इंच के पहिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंपल एनर्जी इसे इसी साल मार्च तक बाजार में उतार देगी। बुकिंग शुरू हो चुकी है। स्कूटर का प्रोडक्शन इसी महीने 19 जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु के शुलागिरी में 500 करोड़ रुपये की लागत से प्लांट लगाया है। संयंत्र लगभग 200,000 वर्ग फुट के क्षेत्र को कवर करता है। इसकी सालाना क्षमता 10 लाख स्कूटर बनाने की है। सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटर के लिए 4.0 मानक मोटर विकसित की है, जो अपनी श्रेणी में पहली मोटर है। कंपनी का दावा है कि जब आप चाय या कॉफी पीते हैं तो स्कूटर की बैटरी चार्ज हो जाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंपल एनर्जी के सीईओ सुहास राजकुमार ने बताया, ‘हम बेहतरीन क्वालिटी के इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने जा रहे हैं। इससे हरित गतिशीलता में और तेजी आएगी। हम जनवरी 2023 से इसका उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं। सिंपल एनर्जी की योजना तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी उत्पादन इकाइयां स्थापित करने की है। स्कूटर के रेगुलर वेरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये और अपडेटेड सिंपल वन की कीमत 1.45 लाख रुपये होने की संभावना है। कंपनी का कहना है कि यह अनुमानित कीमत है। आपूर्ति श्रृंखला और राज्य सरकार की सब्सिडी के आधार पर कीमतों में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है।

सिंपल वन में 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी पैक और 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 236 किमी और अपडेटेड मॉडल में 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी और 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल के साथ 300 किमी से अधिक चलेगा। सिंपल एनर्जी ने इलेक्ट्रिक मोटर को भी 8.5 kW में अपडेट किया है। यह मोटर 8.5kW या 11.3 हॉर्सपावर पैदा करती है। पीक पर यह 72Nm का टार्क डिलीवर करता है। कंपनी की वेबसाइट simpleenergy.in के मुताबिक, स्कूटर को महज 1,9 रुपये में बुक किया जा सकता है ओह, यह पैसा पूरी तरह से रिफंडेबल है। कंपनी स्कूटर, बैटरी और चार्जर पर तीन साल की वारंटी भी दे रही है।