ये हैं देश की सबसे दमदार Electric Scooter, कीमत है 60000 रुपये से कम..

new scooters

डेस्क : भारत ने सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी में मजबूत वृद्धि दर्ज की है। हाल के महीनों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट की बिक्री संख्या में काफी वृद्धि हुई है। ईंधन की बढ़ती कीमतों, रियायतों और कर राहत के रूप में ईवी अपनाने की ओर सरकार का जोर, जागरूकता में वृद्धि और सीमा के बारे में घटी चिंताओं जैसे कारकों ने वृद्धि में योगदान दिया है। लेकिन एक कारक जो चिंता का विषय बना हुआ है, वह है उच्च लागत। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों में उपभोक्ताओं की बढ़ती दिलचस्पी के साथ, कीमतें और अधिक प्रतिस्पर्धी होती जा रही हैं, खासकर दोपहिया वाहनों के लिए। यहां भारत में 70,000 रुपये से कम में उपलब्ध शीर्ष 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं।

Okinawa Ridge Plus : इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,052 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह अपनी मोटर से 0.8 kW (1 bhp) का उत्पादन करता है और इसमें फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता प्राप्त ब्रेकिंग सिस्टम भी है। यह लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है, जो एक पूर्ण चार्ज पर 120 किमी तक की दूरी प्रदान करता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 2-3 घंटे का समय लगता है। ओकिनावा का दावा है कि रिज प्लस की टॉप स्पीड 55 किमी/घंटा है।

Hero Electric Optima CX : हीरो इलेक्ट्रिक जुलाई 2022 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिक्री चार्ट में सबसे ऊपर है और इसके किफायती वाहन इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कारक हैं। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स (हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स) 62,355 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह 0.55 kW (0.73 bhp) उत्पन्न करता है और दोनों पहियों पर संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक प्राप्त करता है।सिटी स्पीड (HX) और कम्फर्ट स्पीड (LX) में उपलब्ध है। यह चार कलर ऑप्शन में आता है। HX वेरिएंट स्कूटर का हाई-स्पीड वर्जन है। बैटरी के दो विकल्प भी हैं – सिंगल बैटरी और डुअल बैटरी, जो क्रमशः 82 किमी और 122 किमी प्रति पूर्ण चार्ज की पेशकश करते हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 45 किमी प्रति घंटा है।

ये भी पढ़ें   ये है देश की 3 सस्ती Electric Car, कम कीमत में मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स, जानें - दमदार माइलेज के बारे में..

Bounce Infinity E1 : Bounce Infinity E1 Electric Scooter की शुरुआती कीमत 55,114 रुपये है। स्कूटर दो वेरिएंट और 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। यह अपने मोटर से 1.5 kW (2 bhp) पैदा करता है। इसमें दोनों पहियों पर संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक मिलते हैं। BLDC मोटर 83Nm तक का टार्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर की टॉप स्पीड 65 किमी प्रति घंटा है। 48V39Ah की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में चार से पांच घंटे का समय लेती है और एक बार फुल चार्ज होने पर 85 किमी की रेंज प्रदान करती है। Bounce Infinity E1 एक अद्वितीय सदस्यता-आधारित बैटरी योजना के साथ आता है। जहां उपयोगकर्ता बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क से बैटरी-ए-ए-सर्विस लाभों का लाभ उठा सकते हैं।