May 27, 2022

देश में Electric Vehicle की कीमत आधी से भी होगी कम, Nitin Gadkari ने की बड़ी घोषणा..

nitin gadkari

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों से आम जनता की मुसीबत बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में बहुत से लोग सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक (Electric) वाहन की ओर रुख कर रहे हैं। क्योंकि पेट्रोल-डीजल की तुलना में यह ईंधन काफी सस्ता है।

वही केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को लेकर लगातार बढ़ावा दे रही है।ताजी जानकारी के मुताबिक, केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा है कि अब देश में पेट्रोल से भी सस्ते दामों में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) मिलेंगे। उन्होंने ये भी कहा की कार निर्माता कंपनियों से बात की है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाया जाए।

बताया जा रहा है कई राज्यों ने अपने-अपने यहां इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर सब्सिडी की घोषणा भी कर दी है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर छूट का ऐलान करने वाली है। बता दें कि कई लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं, इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा होना, साथ ही चार्जिंग प्वाइंट भी अभी देश में नहीं लगे हैं। नितिन गडकरी ने बताया कि 250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं,

साथ ही पहला इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे भी देश में बनने जा रहा है। यह हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीच बनाया जाएगा, गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल से भी सस्ती हो जाएगी। गडकरी ने कहा दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी, उन्होने कहा था कि उनकी बात लगातार इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों से चल रही है, 2023 तक प्रमुख NH पर 600 इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर रहे है।