May 17, 2022

कॉमर्शियल वाहनों पर फिटनेस जुर्माना की राशि बढ़ी, लेट होने पर अब देने होंगे इतने रुपए, जानिए –

Fitness certificate challan increase

डेस्क : एक बार फिर से गाड़ी चालकों के जेब पर सीधा अटैक होने वाला है। दरअसल, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने कॉमर्शियल वाहनों के फिटनेस जुर्माना पर बढ़ोतरी की है। अब वाहन की फिटनेस पर तनिक भी देरी करने पर भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

मालूम हो की दिल्ली में कॉविड के चलते दो साल तक फिटनेस टेस्ट का जुर्माना माफ था लेकिन अब यह फिर से शुरू हो गया है। अब दिल्ली सरकार ने एक अप्रैल से व्यवस्था बदल दी है। अब नए नियम के अनुसार, ऑटो (auto) की एक दिन फिटनेस लेट होने पर 2500 रुपये लिए जाएंगे। इसके बाद ऑटो (auto) के फिटनेस के लिए 20 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज देना होगा।

वहीं हल्के वाहन में आने वाले टैक्सी, गर्मीण सेवा, फटफट सेवा पर एक बार में 5000 का जु्र्माना देना पड़ेगा। इसके बाद प्रतिदिन के हिसाब से 20 रुपये लगेंगे। वही, दिल्ली में कॉमर्शियल वाहनों में अधिकतक ऑटो आते हैं और ऑटो चालक इसका विरोध कर रहे हैं। विरोध करने वाले लोगों का कहना कि दिल्ली सरकार को इस फैसले पर पुन: विचार करने की मांग की है। वहीं इस बात पर दिल्ली परिवहन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस आदेश को केंद्र सरकार के आदेश के बाद लागू किया है।