29 January 2023

दिलों पर राज करने आ रही Tata की ‘काली चिड़िया’, अब Creta का क्या होगा?

tata blackbird vs creta

डेस्क : मिड साइज SUV सेगमेंट में Hundai Creata लीड कर रही है. इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में Hundai Creata सबसे आगे है. इसके बाद Hundai की ही सहायक कंपनी Kia की सेल्टोस है. यानी, मिड साइज SUV सेगमेंट की 2 सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां- Hundai Creata और Kia सेल्टोस हैं. लेकिन, आने वाल समय में TATA भी इस सेगमेंट में सीथे तौर पर एंट्री करने वाली है. अभी TATA के पास सब-4 मीटर SUV (टाटा नेक्सन) है और फिर इसके ऊपर 4.6 मीटर लंबी हैरियर SUV है. TATA के पास इन दोनों के बीच में कोई SUV नहीं है. इसी गैप को फिल करने के लिए TATA Motors एक नई SUV पर काम कर रही है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, TATA Motors की नई SUV वर्तमान में बेची जा रही Tata Nexon पर बेस्ड होगी लेकिन यह नेक्सन से लंबी होगी. यह 4.3 मीटर तक लंबी हो सकती है. यह बड़ी नेक्सन बेस्ड कूप स्टाइल SUV हो सकती है. इसका नाम Blackbird (ब्लैकबर्ड- यानी ‘काली चिड़िया’) हो सकता है. हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता हैं कि लॉन्च के बाद यह नाम रहेगा या नहीं.

काफी समय से इसके बारे में बातें भी चल रही हैं. इसके Nexon वाले X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की संभावना है लेकिन लंबाई बढ़ने की वजह से बड़ा केबिन और ज्यादा बूटस्पेस भी मिल सकता है. इसे Nexon से अलग लुक देने की कोशिश की जा सकती है. .

इसमें नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है यानी इसमें Nexon के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन से बड़ी यूनिट भी होगी. इसका इंजन लगभग 160 hp पावर भी जनरेट कर सकता है. इसमें MT और AT मिल सकते हैं. इस कार की कीमत लगभग 11 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.