Tata Motors को मिला अब तक सबसे बड़ा ऑर्डर, सप्लाई करेगी 10 हजार Electric Car..

tata motors

डेस्क : टाटा मोटर्स को भारत में अब तक का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति ऑर्डर मिला है। कंपनी ने ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के साथ एक डील साइन की है जिसमें कंपनी अपने XpresT EV ब्लू स्मार्ट की डिलीवरी करेगी। यहां खास बात है डिलीवरी यूनिट्स की संख्या। टाटा मोटर्स को इस डील के तहत 10 हजार XpresT EV की डिलीवरी करनी है। XpresT EV कंपनी के कमर्शियल सेगमेंट Tigor Electric का नाम है। इससे पहले कंपनी को ब्लू स्मार्ट से 3500 ईवी डिलीवरी का ऑर्डर मिला था जिसे अक्टूबर 2022 में साइन किया गया था। 10 हजार ईवी का यह ऑर्डर अक्टूबर के ऑर्डर से अलग है।

टाटा मोटर्स ने एक मीडिया बयान में कहा कि उसे ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी से 10,000 XpresT EV इकाइयों की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। कंपनी ने इस बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि 10,000 यूनिट की यह डील भारत में अब तक की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल डील है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, ‘टाटा मोटर्स तेजी से परिवहन के विद्युतीकरण की ओर बढ़ रही है। हरित परिवहन को आगे ले जाने में एक प्रसिद्ध फ्लीट एग्रीगेटर का हमारे साथ जुड़ना हमारे लिए खुशी की बात है।”

ब्लूस्मार्ट कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए सार्वजनिक उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े तैयार कर रहा है। Tata के XpressT ब्रांड को पिछले साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। यह मंच ग्राहक संचार के लिए समर्पित है। इस उद्यम के लिए कंपनी का पहला वाहन XpresT EV है।

ये भी पढ़ें   Traffic Rule : अब हॉर्न बजाने पर भी कटेगा चालान! कार, बाइक, स्कूटर वाले रहें सावधान..

XpresT इलेक्ट्रिक सेडान में कंपनी ने दो रेंज पेश की हैं- 213 किमी और 165 किमी। कंपनी की कारों का बेड़ा उच्च घनत्व वाली बैटरी पर चलता है जो 21.5 kWh और 16.5 kWh हैं। कंपनी के मुताबिक ये कारें 0 से 80 फीसदी तक क्रमश: 90 मिनट और 110 मिनट में चार्ज हो जाती हैं। कंपनी का कहना है कि Tigor Electric XpresT जीरो टेल पाइप एमिशन के साथ आती है, यानी यह टेल पाइप से किसी तरह का प्रदूषण नहीं देती है। इनमें सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, डुअल एयरबैग, EBD और ABS के लिए सपोर्ट शामिल है।

Tigor Electric XpresT कारें नीले रंग के लहजे के साथ इंटीरियर में एक प्रीमियम ब्लैक थीम का उपयोग करती हैं जो कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर के लिए थीम के साथ मिश्रित होती है। XpresT की इस कलर थीम को विशेष रूप से टाटा पीवी के बेड़े से अलग करने के लिए रखा गया है। जबकि टाटा की इलेक्ट्रिक कारें आम ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं, उन्हें भी पिछले कुछ वर्षों में सरकार या पुलिस के बेड़े में शामिल किया गया है। इससे भारतीय सड़कों पर कंपनी की हिस्सेदारी 87 फीसदी हो गई है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में सिर्फ चुनिंदा कंपनियां ही दौड़ में शामिल होती हैं, जिसका फायदा टाटा मोटर्स को मिल रहा है, क्योंकि टाटा फिलहाल इकलौती ऐसी कंपनी है जो एंट्री प्राइस प्वाइंट पर इलेक्ट्रिक कारों की पेशकश करती है।