9 February 2023

Brezza की बोलती बंद करने के लिए Tata ने बिछाया जाल, इन दो SUV में देगी CNG किट..

Brezza की बोलती बंद करने के लिए Tata ने बिछाया जाल, इन दो SUV में देगी CNG किट.. 1

डेस्क : Tata Motors अब CNG सेगमेंट पर भी काफी फोकस कर रही है. यह अपने CNG पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है. साल 2023 में Tata अपनी Nexon SUV और पंच SUV के CNG वर्जन लॉन्च कर सकती है. इनके अलावा, प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज का CNG वर्जन भी आ सकता है. अभी भी Tata अपनी एक हैचबैक- गियागो में CNG किट ऑफर कर रही है लेकिन उसके पास कोई SUV CNG मॉडल नहीं है. हालांकि, अब Tata अपनी Nexon और पंच, दोनों के CNG वर्जन ला सकती है.

Tata की इस प्लानिंग से Maruti Brezza को चैलेंज मिलेगा. दरअसल, Maruti भी Brezza के CNG वर्जन की टेस्टिंग कर रही है, जिसे अगले वर्ष ही लाया जा सकता है. इधर Maruti बाजार में Brezza CNG लाएगी और उधर से टाटा अपने दो CNG एसयूवी मॉडल- नेक्सन CNG और पंच CNG से उसे काउंटर करेगी. Nexon तो सीधे तौर पर Brezza को टक्कर देती ही है लेकिन पंच उन ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है, जो कम बजट में SUV का फील लेना चाहते हैं. यह Brezza और Nexon से भी सस्ती है.

हालांकि, Tata Motors की ओर से इनके लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन Nexon CNG को टेस्टिंग के दौरान पहले ही देखा जा चुका है. इसकी टेस्टिंग अभी जारी है. Nexon CNG में 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन हो सकता है, जिसके साथ फैक्ट्री फिटेड CNG किट दी जा सकती है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है. पेट्रोल पर यह इंजन 120bhp पावर और 170Nm टार्क भी जनरेट करता है लेकिन CNG पर पावर आउटपुट में 10-15Bhp की कमी आने की संभावना है.