9 February 2023

Creta की बोलती बंद करने आ रही थी Tata की ‘काली चिड़िया’, जानें – कीमत और फीचर्स..

Creta की बोलती बंद करने आ रही थी Tata की 'काली चिड़िया', जानें - कीमत और फीचर्स.. 1

डेस्क : कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यहकहा जा रहा था कि Tata Motors एक नई SUV लाने वाली है, जो बाजार में Hundai Creata सहित C-सेगमेंट की बाकी गाड़ियों को टक्कर देगी. जबकि इसका नाम ‘ब्लैकबर्ड’ (हिंदी में काली चिड़िया) बताया जा रहा था.

लेकिन, अब मीडिया रिपोर्ट्स आ रही हैं कि Tata ने ‘ब्लैकबर्ड’ प्रोजेक्ट को रोक दिया है क्योंकि इस SUV के लिए वह चीन वाहन निर्माता कंपनी चेरी (Chery) के साथ साझेदारी करने वाली थी लेकिन भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव के कारण Tata ने ऐसा करने के प्लान को ट्रॉप कर दिया है.

हालांकि, Tata यह समझ रही है कि C-सेगमेंट में कितना पोटेंशियल और यह उसके लिए कितना जरूरी है. इसीलिए, उसने पहले ही प्लान-B तैयार कर रखा था. TATA ने Nexon वाले X1 प्लेटफॉर्म को C-सेगमेंट की जरूरतों के हिसाब से बदला और अब उस पर नई कूपे स्टाइल SUV तैयार कर रही है.

यह नई SUV Curvv है, जिसे इस वर्ष की शुरुआत में शोकेस भी किया गया था. इसके लिए X1 प्लेटफॉर्म को अपग्रेड भी किया गया है. ब्लैकबर्ड तो शायद भारतीय बाजार में अभी नहीं आ पाएगी लेकिन Curvv आना तय है.

Tata का कहना है कि Curvv का जो कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाया गया था, प्रोडक्शन मॉडल भी बहुत ज्यादा हद तक उसी के जैसा ही होगा, उनमें ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. Tata कर्व को कूपे SUV डिज़ाइन मिलने वाला है, जिसका अर्थ है कि इसमें टेपरिंग रूफलाइन भी मिलेगी इसलिए रियर सीट हेडरूम भी कम हो सकता है. यह काफी फीचर भी लोडेड होगी, इसमें वेंटिलेटेड सीटें, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री कैमरा सहित बहुत कुछ मिलने की भी उम्मीद है.

इसमें अपग्रेडेड 1.2LTR टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 140bhp जनरेट करने में सक्षम भी हो सकता है. इसमें 1.5-Ltr टर्बो पेट्रोल भी दिया जा सकता है, जो इससे पहले हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट में भी ऑफर किया जा सकता है. यह इंजन 160Bhp जनरेट कर सकता है.

डीजल ऑप्शन के लिए इसमें Nexon वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है. हालांकि, यहां आपको बता दें कि Curve के ICE वर्जन से पहले इसका EV वर्जन लॉन्च किया जाएगा. उसके कुछ समय बाद इसका ICE वर्जन आएगा, जिसकी कीमत 12 लाख रुपये से 22 लाख रुपये तक की हो सकती है.