Mahindra Thar की बोलती बंद करने आ रही Suzuki की नई दमदार SUV? जानें – कीमत और फीचर्स..

New Suzuki Jimny SUV vs Mahindra Thar

डेस्क : लंबे समय से ऐसी खबरें आ रही हैं कि मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी का लॉन्ग-व्हीलबेस वर्जन विकसित कर रही है, जिसे 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। अब, ब्राजील की मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि सुजुकी जिम्नी LWB (long-wheelbase)। संस्करण 2022 में ही वैश्विक शुरुआत करेगा। वास्तव में, कंपनी ने यूरोप में एसयूवी के उत्पादन संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है।

यूरोपियन-स्पेक सुजुकी जिम्नी 4×4 ट्रैक्शन वाला 3-डोर मॉडल है और उबड़-खाबड़ सड़कों पर अच्छा अहसास दे सकता है। हालांकि, उत्सर्जन मानदंडों के कारण एसयूवी केवल यूरोप में एक वाणिज्यिक वाहन के रूप में उपलब्ध है। नए मॉडल का व्हीलबेस लंबा होगा और यह पुराने मॉडल से लंबा होगा। एक रेंडरिंग भी सामने आई है। 3-डोर सिएरा लाइफस्टाइल एसयूवी पर आधारित नया सुजुकी जिम्नी एलडब्ल्यूबी वेरिएंट चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। नए मॉडल का फ्रंट काफी हद तक Sierra जैसा ही दिखेगा.

Mahindra Thar की बोलती बंद करने आ रही Suzuki की नई दमदार SUV? जानें - कीमत और फीचर्स.. 1

हालांकि, इसमें Suzuki की ओर से नया ग्रिल और हेडलैंप सेटअप मिलेगा। अधिकांश परिवर्तन किनारे पर किए गए हैं। नई Suzuki Jimny LWB में बॉक्सिंग स्टाइल जारी है। इसके पीछे एक दरवाजा भी होगा। इसके साइड में आपको तीन विंडो मिलेंगी। एसयूवी का व्हीलबेस पहले से ही 300mm लंबा हो सकता है। यह लंबाई में 300 मिमी भी बढ़ सकता है। व्हीलबेस को लंबा करने से बूट और सीटों की दूसरी पंक्ति दोनों में जगह बढ़ जाएगी। भारत की बात करें तो महिंद्रा थार को टक्कर देगी।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, सुजुकी जिम्नी LWB की लंबाई 3,850 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,730 मिमी हो सकती है। इसका व्हीलबेस 2550 एमएम का होगा जबकि ग्राउंड क्लियरेंस 210 एमएम का हो सकता है. इस SUV का कर्ब वेट 1190kg होने की उम्मीद है, जो 3-डोर Sierra से 100kg ज्यादा है. इसे मोल्डेड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर K15C डुअल जेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जा सकता है, जो 103bhp की पावर और 137Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम हो सकता है। ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है।

ये भी पढ़ें   ये हैं Maruti की 5-डोर वाली दमदार SUV - Mahindra Thar को देगी कड़ी चुनौती! देखें - धांसू फीचर्स..