9 February 2023

Bike के पीछे बैठने के बदले नियम – जान लीजिए वरना कटेगा मोटा चालान

bullet bike

न्यूज़ डेस्क : वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक है। ऐसे में यदि आप दुपहिया वाहन चला रहे हैं तो आपको अपने साथ कई ऐसी चीजों को लेकर चलना चाहिए, जिससे आपका जीवन सुरक्षित रहे। जी हां बाइक चलाते समय हेलमेट लगाना जरूरी है और अनिवार्य भी। यदि आप बाइक राइड पर निकले हैं और हेलमेट नहीं लगाया है तो भारी परेशानी पड़ सकते हैं। ध्यान रहे कि आपके पीछे में बैठे सवारी को भी हेलमेट लगाना होगा नहीं तो हजार रुपए तक चालान कट सकता है।

हेलमेट है जरूरी

हेलमेट बाइक सवार की जिंदगी को बचाती है। कई बार ऐसे हादसे हो जाते हैं जिससे वाहन चालकों की जान तक चली जाती है। दरअसल दुर्घटना में सिर पर चोट लगने की स्थिति में हेलमेट एक सुरक्षा कवच साबित होता है। डॉक्टरों का मानना है कि सिर पर चोट लगना बेहद घातक है। ऐसे में हेलमेट आपकी जान को बचाती है। इस स्थिति में घर से दुपहिया वाहन निकलते समय हेलमेट जरूर पहने।

ऐसे व्यक्ति को भी हेलमेट लगना जरूरी

बता दें कि बाइक चालकों के अलावा पीछे बैठे लोग को भी हेलमेट लगाना चाहिए। यह जितना जरूरी चालक के लिए उतना ही सवारी के लिए भी। हालांकि इसके लिए कई शहरों में चालान भी काटा जा रहा है। अब पीछे में बैठने वाले लोग के लिए भी हेलमेट लगाना अनिवार्य है। ऐसे में बाइक पर सवार दोनों व्यक्ति हेलमेट नहीं लगाते हैं तो उनको चालान भरना पड़ सकता है।

ऑनलाइन कटेगा चालान

मालूम हो कि ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त नजर आ रही है। इसके लिए ऑनलाइन चालान भी काटे जा रहे हैं। दिल्ली सहित कई शहरों में ट्रैफिक पुलिस सीसीटीवी की सहायता से चालान काट रही है। बता दें कि जगह जगह कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को मॉनिटर किया जाता है जैसे ही कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो उनके नाम से चालान काट दिया जाता है।