वाहन चालक ध्यान दें! सड़क पर गाड़ी चलाने के बदले नियम – मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी..

traffic challan on road in india

डेस्क : सरकार की ओर से प्रदूषण निजात पाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इसको लेकर सरकार एक ओर नियम लागू कर रही है। यह नियम जानना वाहन मालिकों के लिए अतिआवश्यक है। दरअसल, अब वाहन मालिक फिटनेस सर्टिफिकेट सिर्फ ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्‍टेशनों (Automated Testing Station) से ही ले सकेंगे।

अब किसी अन्य जगह से वाहन सर्टिफिकेट लेने पर मान्य नहीं होगा। मालूम हो कि सरकार की ओर से इस नियम को लागू करने के लिए 1 साल का समय दिया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा 1 केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन के संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई है। इस नियम के तहत परिवहन वाहनों हेतु सिर्फ एक पंजीकृत स्वचालित परीक्षण स्टेशन से फिटनेस प्रमाण पत्र लेना होगा।

बता दें कि ऐसा सत्यापन 1 अप्रैल 2023 से वजनदार माल वाहनों अथवा वजनदार मोटर वाहनों और वहीं 1 जून 2024 से मध्यम और हल्के माल, यात्री मोटर वाहनों के लिए अनिवार्यता रहेगी। इस नियम के लागू होने से प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की संख्या में कमी देखी जाएगी। इसके अलावा बहुत पुराने वाहन जो फर्जी तौर पर चलाया जा है ऐसे में गाड़ियों की संख्या में भी गिरावट आएगी।

ये भी पढ़ें   5 लाख में Electric Car, 200Km की दमदार रेंज और 2 घंटे में होगी फुल चार्ज, जानिए विस्तार से..