4 February 2023

500KM की रेंज के साथ आ रही दमदार Electric Car – सेफ्टी में भी सुपरहिट, जानें – कीमत..

ELECTRIC CAR

डेस्क : भारत में एक के बाद एक कई इलेक्ट्रिक कार आ रही हैं. अब 25 नवंबर को भी एक अनोखी इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च होने जा रही है, जो अपने फीचर्स की बदौलत अब तहलका मचा देगी. ये कार 500 Km की रेंज के साथ आएगी, वहीं इसकी 80 फीसदी बैटरी सिर्फ 30 मिनट में ही चार्ज हो जाएगी.

देश में जब से इलेक्ट्रिक कार EV को लेकर एक नया मोमेंटम बना है, तब से अब तक कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश की हैं. वहीं कई नई स्टार्टअप कंपनियां भी इस सेगमेंट में उतर चुकी हैं. अब बेंगलुरू की एक स्टार्टअप कंपनी प्रवेग डायनामिक्स (Pravaig Dynamics) ने एक लाजवाब इलेक्ट्रिक SUV पेश करने जा रही है.

500किमी की रेंज, 30 मिनट में 80 फीसदी चार्ज

प्रवेग डायनामिक्स की इस इलेक्ट्रिक कार EV की सबसे बड़ी खासियत उसकी फास्ट चार्जिंग स्पीड और रेंज को बताया जा रहा है. यह कार इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) खरीदने वालों की रेंज एंजाइटी और चार्जिंग एंजाइटी दोनों को ही खत्म करती है.

कंपनी का यह दावा है कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 500 Km से ज्यादा की रेंज देगी. वहीं इसकी 80 फीसदी बैटरी महज 30 मिनट में ही चार्ज की जा सकेगी. जबकि इसकी टॉप-स्पीड 200 Kmph तक हो सकती हैं। इसकी सेफ्टी 5 क्रैश सेफ्टी के अनुरूप हैं।