December 6, 2022

चप्पल पहनकर Bike चलाने की आदत? पुलिस काट रही भारी चालान..

चप्पल पहनकर Bike चलाने की आदत? पुलिस काट रही भारी चालान.. 1

Trafic Challan : ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल पहनकर दुपहिया वाहन चलाना अपराध है। यदि पकड़ा जाता है, तो उसे भारी चालान का सामना करना पड़ता है या उसका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है। जानिए क्या हैं ये नियम विस्तार से।

वास्तव में, दोपहिया वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के संदर्भ में कुछ कपड़ों के मानदंड विकसित किए गए हैं, जिसमें हेलमेट के जूते पहनना अनिवार्य है। हालाँकि, यदि आप सड़कों पर नज़र डालते हैं, तो आप देखते हैं कि हजारों लोग इन नियमों को तोड़ रहे हैं, क्योंकि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। जानकारी का अभाव कई लोगों को इसके लिए भुगतान करता है। क्या नियमों का उल्लंघन करने वालों को पता चलेगा कि उन्हें इनवॉइस का कितना भुगतान करना है?

नियम तोड़ते हैं तो देने पड़ते हैं इतने चालान : मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में से एक है फूलों के जूते पहनना। यदि आप चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हैं, तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है।

इस एक्ट के लिए ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काटेगी। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते जरूर पहनें। इसी तरह हाफ पैंट न पहने मोटरसाइकिल की पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति पर भी मोटर वाहन अधिनियम के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

हेलमेट नहीं पहनने पर काटे तो ऐसे बनते हैं चालान : मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनने पर 1,000 रुपये तक का चालान काटा जाता है। हेलमेट नहीं पहनने वाले को पकड़ने वाली पहली पुलिस है।

ये भी पढ़ें   दिलों पर राज करने आ रही Tata की 'काली चिड़िया', अब Creta का क्या होगा?