4 February 2023

महज 50 हजार से भी कम में गाड़ी खरीदने का मौका – यहां लगा है पुरानी कारों का बड़ा ‘बाजार’..

महज 50 हजार से भी कम में गाड़ी खरीदने का मौका - यहां लगा है पुरानी कारों का बड़ा 'बाजार'.. 1

डेस्क : अगर किसी व्यक्ति का मन हर 2 से 3 साल में कोई नई कार चलाने का करता है या कोई व्यक्ति कम पैसे खर्च करके कोई कार खरीदना चाहता है तो उसके लिए पुरानी कार को खरीदना काफी ज्यादा प्रैक्टिकल हो सकता है. क्योंकि, अगर कोई व्यक्ति नई कार खरीद के उसे 2 से 3 साल में बेचता है और फिर दोबारा से वह नई कार को खरीदता है तो कॉस्ट डेप्रिसिएशन के कारण उसके मुकाबले ज्यादा नुकसान भी होगा जबकि अगर वही व्यक्ति पुरानी कार को खरीदता है और उसे कोई अच्छी डील भी मिल जाती है तो शायद कॉस्ट डेप्रिसिएशन का बहुत ज्यादा फर्क उसे न पड़े.

हालांकि, पुरानी कार को खरीदते समय बहुत चीजों का ध्यान भी रखना पड़ता है और बहुत ही सोच समझकर डील को लॉक भी करनी होती है क्योंकि आपसे हुई चूक आपको भारी नुकसान भी करा सकती है. उदाहरण के तौर पर यह मान लीजिए आपने कोई ऐसी पुरानी कार खरीद ली, जिसमें बहुत सारी कमियां हों और आपको कार खरीदते समय उनका पता नही चला हो तो आगे चलकर उस कार पर आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है. इसीलिए, जब भी पुरानी कार को खरीदें तो बहुत सोच समझकर खरीदें.

कहां से खरीदें ओल्ड कार?

सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि पुरानी कार को खरीदें तो कहां से खरीदें? इस सवाल के जवाब में सबसे पहले यही कहा जा सकता है कि बेहतर यही होगा कि आप अपने जान-पहचान वालों और परिचित लोगों से भी संपर्क करें. अगर उनमें से कोई भी व्यक्ति अपनी कार बेच रहा हो तो आप उनके साथ डील भी कर सकते हैं. इसके अलावा, आजकल बाजार में बहुत सारे डीलर्स भी हैं, जो पुरानी कारों में ही डील करते हैं और उन्हें खरीदने-बेचने का ही काम करते हैं।