पेट्रोल की नो टेंशन! आ रही Solar Car, सिंगल चार्ज पर 800 किलोमीटर तक दौड़ाइये…

Solar suv

डेस्क : देश में इन दिनों बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से हर कोई परेशान है। खासकर गाड़ी चालकों को इसका ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। ऐसे में धीरे-धीरे लोग इलेक्ट्रिक (Electric) और सीएनजी (CNG) वाहन की ओर रुख कर रहे हैं। मार्केट में सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ी आ भी गई हैं।

लेकिन इसी बीच टेक्नोलॉजी इतना विकसित हो गई है कि अब सूर्य की रोशनी से आपकी कार चलेगी। आसान भाषा में कहें तो सौर सेल से.. इसकी रेंज इतनी जबरदस्त रहेगी कि आप जानते ही उछल पड़ेंगे। आपको बता दे की यह कार सिंगल चार्ज पर 800 किलोमीटर तक आराम से चलेगी। जहां तक इस कार की डिजाइन की बात है तो स्लोपिंग रूफलाइल, बिग ब्लैक-आउट ग्रिल, स्लिम एलईडी हेडलाइट्स, पिलर-लेस डोर्स, एयर स्कूप जैसे फीचर्स इसमें दिए गए हैं।

कार के पिछले हिस्से में बूमरैंग शेप का टेल लैंप, रियर स्पॉयलर और स्पोर्टी लुक दिया गया है। कैलिफोर्निया की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी हंबल मोटर्स ने एक ऐसी कार पेश की है, इस एसयूवी कार में दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। कैलिफोर्निया की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी हंबल मोटर्स ने बताया है कि इस एसयूवी में इसके ऊपरी साइड में सोलर पैनल लगाया गया है। कंपनी के अनुसार इस हंबल वन कार पर पिछले 2 साल से काम चल रहा था।

इसका उत्पादन 2024 में शुरू होने की उम्मीद है और ग्राहकों को इसकी डिलवरी 2025 तक शुरू होने की उम्मीद है। वही, जानकारों का मानना है कि यह इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में अभी तक का सबसे बड़ा अविष्कार है। हंबल मोटर्स का दावा अगर सही माना जाए तो हंबल वन कार एक बार फुल चार्ज होने पर 805 किलोमीटर तक चली जाएगी। वहीं अगर इसे सोलर मोड में इस्तेमाल किया जाए तो यह 96 किलोमीटर तक जा सकती है। हंबल मोटर्स ने इस कार की कीमतों का भी खुलासा किया है। हंबल वन की कीमत 1,09,000 डॉलर (करीब 80 लाख रुपये) तय की गई है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 300 डॉलर त्रलगभग 22,000 रुपये) में बुक कराया जा सकता है। हंबल वन कार की बैटरी सूर्य की रोशनी और बिजली दोनों से चार्ज हो सकेगी।

ये भी पढ़ें   Traffic Rule : अब हेलमेट पर कैमरा लगाने पर खैर नहीं! होगा तगड़ा चालान, ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा रद्द..