Mahindra Scorpio N के बाद अब न्यू जनरेशन BOLERO की बारी जानें – किस दिन होगा लॉन्च..

New Generation Bolero

डेस्क : महिंद्रा ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह 2023 और 2026 के बीच नई पीढ़ी की बोलेरो को लॉन्च करेगी। नई बोलेरो मैक्स कमर्शियल पिकअप ने हाल ही में अपनी शुरुआत की है और हमें विश्वास है कि इस नए ट्रक से बोलेरो एसयूवी की अगली पीढ़ी के मॉडल की झलक दिखाई गई है।

यह नई पिकअप नई बोलेरो के डिजाइन की ओर इशारा क्यों कर रही है? आपको बता दें कि बोलेरो पिकअप कंपनी की बोलेरो एसयूवी पर आधारित है, जिसमें केबिन डिजाइन में कुछ अंतर है। हालांकि, बोलेरो मैक्स के हर पैनल को फिर से डिजाइन किया गया है, जो बोलेरो के मौजूदा मॉडल पर आधारित नहीं है। अब यह माना जा सकता है कि महिंद्रा बोलेरो एसयूवी के नई पीढ़ी के मॉडल के लिए बॉडी पैनल का उपयोग कर सकती है ताकि पैनल को अलग तरीके से डिजाइन करते समय अधिक खर्च से बचा जा सके।

बोलेरो मैक्स और मौजूदा बोलेरो एसयूवी के बीच का अंतर : नई बोलेरो मैक्स का बोनट मौजूदा बोलेरो एसयूवी के बोनट से थोड़ा छोटा लगता है। ऐसा माना जाता है कि इसे सब -4 मीटर के भीतर आयोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, इसमें 2.5-लीटर M2 DI डीजल इंजन पेश करने की गुंजाइश है, जबकि बोलेरो SUV को कम क्षमता वाला 1.5-लीटर MHawk डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जा रहा है। प्रस्तुति के दौरान, महिंद्रा ने नई मैक्स के साथ बोलेरो रेंज में विभिन्न पीढ़ियों के मॉडलों के सामने के डिजाइनों का प्रदर्शन किया। ऐसे में ये बात नई जनरेशन की Bolero SUV के डिजाइन को एक बेहतरीन हिंट देती है.

ये भी पढ़ें   महज 1 लाख देकर अपने घर ले आएं Tata Punch - देखिए दमदार माइलेज और फीचर्स..

इस नई पिकअप का इंटीरियर भी बोलेरो एसयूवी के मौजूदा मॉडल जितना ही आधुनिक है जहां एक नया डैशबोर्ड जोड़ा गया है। इसमें थार जैसा इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है। इसमें स्टीयरिंग व्हील के बाईं ओर एक फोन होल्डर स्लॉट और एक बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। हमारा मानना ​​है कि बोलेरो मैक्स के डैशबोर्ड पर क्लैडिंग के बजाय नई पीढ़ी की बोलेरो एसयूवी में वेंट और कुछ स्टोरेज एरिया दिखाई देंगे। हालांकि, डैशबोर्ड पर बिल्ट-इन प्लास्टिक और पैसेंजर साइड ग्रैब हैंडल इसे एक विशिष्ट बोलेरो केबिन जैसा महसूस कराते हैं।

महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है बोलेरो : भारतीय एसयूवी विशेषज्ञ माने जाने वाले महिंद्रा के नवीनतम मॉडल थार, एक्सयूवी700 और स्कॉर्पियो-एन ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। इन तीनों मॉडलों को भारी संख्या में बुक किया गया है और इनकी मासिक बिक्री बोलेरो के बराबर है। Mahindra अक्सर बोलेरो को अपडेट करती रही है. हालांकि, नई पीढ़ी की बोलेरो में आधुनिक डिजाइन के साथ और अधिक फीचर होने की उम्मीद की जा सकती है, जिससे यह एक बार फिर सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन जाएगी।

फ्रेम पर बॉडी एसयूवी होने के कारण यह काफी मजबूत और टिकाऊ एसयूवी मानी जाती है। महिंद्रा की अपना इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की कोई योजना नहीं है। महिंद्रा ने अभी तक फ्रेम एसयूवी पर किसी भी बॉडी की घोषणा नहीं की है। हालांकि, कुछ ब्रांड पहले ही जीप, हमर और फोर्ड सहित वैश्विक बाजार में लैडर फ्रेम इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना दिखा चुके हैं। चूंकि महिंद्रा की अभी तक एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन पर काम करने की कोई योजना नहीं है, इसलिए कोई यह मान सकता है कि आने वाले 10 वर्षों में नई बोलेरो ईवी बाजार में कहीं भी देखने को नहीं मिलेगी।