29 January 2023

अब बिना Driving Test दिए सिर्फ 7 दिन में मिलेगा लाइसेंस, ये है सही तरीका..

Driving Test not required

डेस्क : गाड़ी चलाने की भी एक पात्रता होती हैं इसके लिए वाहन चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, अगर आप अपना Driving License बनवाने की सोच रहे हैं, लेकिन आप इसके टेस्ट पास नहीं कर पा रहे हैं. तो, अब आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है.

आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको ड्राइविंग लाइसेंस DL हासिल करने के लिए कोई भी टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ 7 दिनों में मिल जाएगा. यहां आप घर बैठे Online ड्राइविंग लाइसेंस DL के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको अब इस बात की चिंता करने की भी कोई भी जरूरत नहीं है कि अगर आप बिना लाइसेंस DL के गाड़ी चलाते समय पकड़े गए, तो फिर आपको भारी जुर्माना भरना होगा.

18 साल से कम आयु में मिलेगा सिर्फ लर्निंग का लाइसेंस

देश भर में हजारों लोग हर महीने ड्राइविंग लाइसेंस DL के लिए अप्लाई करते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाने की वजह से DL लाइसेंस नहीं मिल पाता है. ड्राइविंग लाइसेंस DL बनाने के नियमों में बदलाव भी होता रहता है. मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के मुताबिक, 16 से 18 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस DL बनवा सकता है.

लेकिन उसे केवल लर्निंग का ही लाइसेंस ही मिलेगा. यह लाइसेंस मिलने के बाद व्यक्ति केवल गियर के बिना ही ड्राइविंग कर सकेगा जैसे कि स्कूटी. अगर आप गियर वाला वाहन चलाना चाहते हैं, तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस DL ही बनवाना होगा.

आपको इस लाइसेंस को बनवाने के लिए किसी और जगह जाने की जरूरत नहीं है. आप आराम से घर बैठे हैं Online कुछ मिनटों में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को सेक्शन 4 के तहत लर्निंग लाइसेंस रखने की अनुमति हैं।