May 17, 2022

अब बिना रोकटोक के चला सकेंगे वाहन, नहीं भरना होगा कोई टैक्स शुल्क- नए नियम हुए लागू..

Traffic Police challan

डेस्क : अगर आप भी सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं तो यह ख़बर आपके बड़े काम की है। खासकर, Delhi NCR में व्यवसायिक वाहन चलाने वाले चालकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बता दे की अब चालकों को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान में कहीं कोई टेक्स देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए नए नियम लागू कर दिये हैं।

यही नहीं दिल्ली से सटे राज्यों के साथ सिंगल प्वाइंट समझौते पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं। नए नियम के तहत अब दिल्ली NCR में टैक्‍सी या ऑटो बगैर सर्विस टैक्स दिए फर्राटा भर सकेंगे। वो भी बिना टेक्स दिये। जिससे वाहनों से व्यापार करने वाले लोगों को काफी हद तक फायदा मिल जाएगा। दरअसल, अभी तक किसी भी राज्य में प्रवेश करने पर उस राज्य का सर्विस टेक्स देना होता है। जिसका एक बड़ा बजट वाहन संचालक के पॅाकेट से जाता है। इससे समय के साथ-साथ पैसों की भी बर्बादी होती है। लेकिन, अब नई व्यवस्था में आम लोगों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

हालांकि एक अनुमान के अनुसार इससे 100 करोड़ रुपये की सालाना राजस्व हानि होगी। लेकिन समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद लोगों को किसी भी राज्य का सर्विस टेक्स भरने की कोई जरूरत नहीं होगा। अब आप बिना रोक-टोक किसी भी राज्य में अपना वाहन लेकर व्यापार कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इस समझौते से बस, टैक्सी, ऑटो और शैक्षणिक संस्थानों के वाहनों को रोड टैक्स समेत अन्य टैक्स में राहत मिली है। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की गई है। इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं है।