8 February 2023

अब इन लोगों को नहीं देना होगा Toll Tax- विभाग ने दी अहम जानकारी..

toll plaza

डेस्क : सोशल मीडिया आज के समय में काफी सशक्त है। लेकिन इसके भी दो पहलू है। इसमें नकारात्मक और सकारात्मक दोनों शामिल है। सोशल मीडिया पर एक तरफ जिस तरह सकारात्मक चीजें फैल रही है ठीक उसी तरह फर्जी चीजों का पसार भी उतना ही कम समय में किया जा सकता है।

किसी भी संदेश को वायरल होने में समय नहीं लगता। इसी कड़ी में व्हाट्सएप पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। इस मैसेज में कहा जा रहा है कि अब पत्रकारों को देश में टोल टैक्स की छूट मिलेगी। कोई पत्रकार अपना आईडी कार्ड दिखाता है तो उसे टोल टैक्स नहीं देना होगा। इस मैसेज के सर्कुलेट होने के बाद अब इस पर सरकार की मीडिया देखने वाली एजेंसी PIB की टीम ने ट्वीट कर लोगों को जागृत करने का काम किया है।

इस संबंध में पीआईबी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। ट्वीट में इस मैसेज को पूर्ण रूप से फर्जी बताया गया है। उन्होंने कहा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई भी आदेश नहीं जारी किया है। ऐसे में पत्रकारों को भी आम लोगों की तराई टोल टैक्स देने होंगे।

मैसेज है फर्जी

वायरल मैसेज में बताया गया कि सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पत्रकारों को टोल टैक्स में राहत देने का आदेश दिया है. हालांकि पीआईबी फैक्ट चेक की पड़ताल के बाद साफ हो गया है कि गडकरी ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस ट्वीट में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे का एक लिंक भी शेयर किया है।

इस लिंक को खोलने पर एक सूची दिखाई देगी, जिसमें बताया गया है कि किन लोगों और वाहनों पर टोल टैक्स माफ किया गया है। यहां हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारत में कहीं भी टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं है।