खुशखबरी! अब निजी वाहनों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स, सरकार का बड़ा फैसला..

Toll tax

डेस्क : अगर आप भी कार के मालिक हैं तो यह खबर आपको काफी राहत दे सकती है। क्योंकि अब आपको कुछ हाईवे पर टोल टैक्स के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने राज्य में निजी वाहनों पर लगने वाले टोल टैक्स को खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि कॉमर्शियल वाहनों पर पहले की तरह टोल वसूला जाता रहेगा।

toll tax one

जानकारी के मुताबिक राज्य के सभी हाईवे पर सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल वसूला जाएगा। MPRDC ने टेंडर तैयार कर जारी कर दिए हैं। एमपीआरडीसी के डीएम एमएच रिजवी ने बताया कि पहले चारों पहियों से टोल वसूलने का निर्णय लिया गया था. लेकिन सरकार के निर्देश के तहत अब कमर्शियल वाहनों पर ही टोल टैक्स लगेगा. आम जनता की परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

toll tax of fastag india

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीने हुई कैबिनेट की बैठक में इस रूट पर कार, जीप और यात्री बसों समेत निजी वाहनों को टोल टैक्स से काफी छूट देने का फैसला भी किया गया था। इसके बाद नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। बताया जा रहा है कि अगले माह तक टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद रूट के तीनों टोल ब्लॉक शुरू हो जाएंगे. गौरतलब है कि एमपीआरडीसी ने तीन महीने पहले उस सड़क पर डामर का काम किया था। राशि की वसूली के लिए टोल वसूलने का निर्णय लिया गया है।

Toll Plaza

उन्हें टोल टैक्स नहीं देना होगा : वहीं आपको बता दें कि सरकार की ओर से कुछ विभाग भी बनाए गए हैं। इसमें शामिल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ता है। पहले 9 लोगों को इस श्रेणी में शामिल किया गया था, अब इसे बढ़ाकर 25 कर दिया गया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों से लेकर लाशों तक के वाहन शामिल हैं, जिन पर टोल टैक्स नहीं देना पड़ता है। वहीं, जनप्रतिनिधियों को भी टोल से मुक्त रखा गया है.

ये भी पढ़ें   पेट्रोल-डीजल कार को Electric में कन्वर्ट कराएं, 60 पैसे में 1 KM चलेगी, जानिए- कितना खर्चा आएगा

भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के सभी वाहन जो राज्य के 17 मार्गों पर आधिकारिक ड्यूटी पर हैं, पूर्व और वर्तमान संसद और विधान सभा सदस्यों के गैर-व्यावसायिक वाहन, भारतीय सेना के सभी वाहन, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, भारतीय विभाग के पोस्ट और टेलीग्राफ वाहन, ट्रैक्टर ट्रॉली, ऑटोरिक्शा, दो पहिया वाहन, बैलगाड़ी, स्वतंत्रता सेनानी और मान्यता प्राप्त पत्रकार और अतिरिक्त यात्री वाहन जैसे बस, कार, जीप आदि को टोल से छूट दी गई है।