May 17, 2022

अब सड़कों पर नहीं होंगे टोल प्लाजा, GPS सिस्टम से कटेगा टैक्स, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान..

Toll Plaza India GPS

डेस्क : देश में परिवहन व्यवस्था को और तंदुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार नए नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आम लोगों की सहूलियत को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। खासकर, अब लोगों को टोल प्लाजा पर रुक कर चालान कटाने का झंझट खत्म हो जाएगा।

दरअसल, अब देश में इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा सिस्टम शुरू होने वाली हैं। बता दे की इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा के बाद सरकार अब एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जीपीएस (GPS) तकनीक से टोल वसूलने की तैयारी में लगी है। टोल कलेक्शन के लिए जीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नेशनल हाईवे पर अब लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा। मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की सड़कों के मामले में सरकार ने कई नई तकनीकों का इस्तेमाल करना शुरू किया है। इलेक्ट्रॉनिक टोल का 97 परसेंट कलेक्शन हो रहा है। अब मैं एक जीपीएस सिस्टम (GPS System) लाना चाहता हूं। टोल ही नहीं रहेंगे। टोल नहीं रहने से मतलब टोल खत्म नहीं होगा। आपकी गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लगा देंगे। गाड़ी में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया गया है।

जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले। और आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाएगा। कोई आपको रोकेगा नहीं, कुछ नहीं। नितिन गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर अब हर 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक ही टोल प्लाजा होगा। एक से अधिक सभी टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और यह काम 3 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 60 किलोमीटर के दायरे में एक से अधिक टोल नाका होना गैर कानूनी है।