Traffic Rule : अब गाड़ी को नहीं रोकेगी पुलिस, फर्राटे से गाड़ी को चलाइए, ये रहा नया नियम –

Traffic Rule

डेस्क : परिवहन विभाग एक देश एक नंबर की नीति पर काम कर रहा है। कुछ ही दिनों में लोगों को अपनी कारों पर BH सीरीज की लाइसेंस प्लेट नजर आने लगेगी। उसके बाद, आप किसी भी राज्य में स्वतंत्र रूप से ड्राइव कर सकते हैं। ये लाइसेंस प्लेट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो देश भर के विभिन्न राज्यों में आते जाते रहते हैं। इस पंजीकरण संख्या की शुरुआत किसी राज्य के लिए चिह्नित नहीं की जाएगी, लेकिन यह BH से शुरू होगी। एक राज्य में लाइसेंस प्लेट पर केवल BH नंबर दिखाई देगा। राज्य के नंबरों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

नंबर देश भर में मान्य रहेगा : नई बीएच श्रृंखला संख्या देश भर में मान्य होगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां जाते हैं, आपको अपना नंबर बदलने या नया पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी। केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि BH सीरीज अब जनता के सामने है। इसे सबसे पहले एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया था जो काफी कारगर साबित हुआ था। यह कार मालिकों को बिना किसी परेशानी के एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। बता दें कि वर्तमान में रक्षा, केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारियों को बीएच सीरीज मिल रही है। सभी वाहन मालिकों को कुछ दिनों में नंबर प्लेट लगाने का निर्देश दिया जाएगा.

आपको बता दें कि सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में काम करने वाले केंद्र और राज्य के पीसीयू को बीएच सीरीज का रजिस्ट्रेशन मिलेगा, इसके अलावा उन कंपनियों के निजी कर्मचारियों को भी यह नंबर मिलेगा. जिनके कार्यालय 4 या अधिक राज्यों में स्थित हैं। BH सीरीज नंबर के लिए भी आपको टैक्स देना होगा जो 2 साल या इसके मल्टीपल यानी 4,6,8 साल के लिए देय है। संख्या के 14 साल होने के बाद सरकार सालाना टैक्स वसूलना शुरू कर देगी और राशि आधी हो जाएगी। इसलिए दूसरे राज्यों को टैक्स देने की आपकी भारी समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   अब सड़क से हटेंगे टोल - परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करने जा रहे हैं ये बदलाव..