अब आ गई न्यू Scorpio 2022, अपने शानदार लुक के साथ – देखें वीडियो और जानें फीचर्स

scorpio

डेस्क : “एसयूवी का बाप” ने एक बार फिर से धमाकेदार एंट्री ली है, जिसमें दावा किया गया है कि आगामी 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को अपनी कक्षा में उच्चतम कमांड सीटिंग मिलेगी जो ड्राइवर को अधिक आराम और मज़ा देगी। भारतीय वाहन निर्माता काफी समय से आगामी नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के विवरण का खुलासा कर रहा है। इससे पहले, कंपनी ने टीज़र के माध्यम से इसके बाहरी हिस्से की एक झलक का खुलासा किया था, हालांकि, एसयूवी के आंतरिक विवरण और शक्ति के आंकड़े दस्तावेजों के माध्यम से ‘लीक’ किए गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, एसयूवी में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल इंजन इसके पावर सोर्स के रूप में मिलेगा। दोनों इंजन पहले से ही ऑन-सेल Mahindra SUV, जैसे Thar और XUV700 से लिए गए हैं. रिपोर्ट के आधार पर, पेट्रोल इंजन को अधिकतम 170 पीएस की अधिकतम शक्ति का उत्पादन करने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके विपरीत, यह एक्सयूवी7 में 200 पीएस की शक्ति पैदा करता है, और थार में, इंजन 150 पीएस देता है। आगे बढ़ते हुए, डीजल इंजन को दो अलग-अलग ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाएगा। इंजन के निचले-स्पेक ट्रिम्स में थार के समान ट्यूनिंग होगी। इन ट्यूनिंग के परिणामस्वरूप ट्रिम्स के आधार पर 130 पीएस और 160 पीएस का उत्पादन होगा।

गियरबॉक्स के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन महिंद्रा मौजूदा स्कॉर्पियो के पैटर्न के आधार पर, संभावना है कि उच्च-स्पेक वेरिएंट इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ पेश किए जाएंगे। इसके अलावा, एसयूवी को दोनों इंजनों के साथ 4×4 पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का अभी तक कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है। फिर भी, Hyundai Alcazar, MG Hector Plus और Tata Safari जैसे मॉडलों के संभावित खरीदार Scorpio-N को अपनी सूची में रखेंगे।

ये भी पढ़ें   देख लीजिए ये है Maruti WagonR का नया मॉडल, पहले से ज्यादा मिलेगा फीचर्स और कीमत भी कम..

कीमतों की बात करें तो एंट्री-ग्रेड पेट्रोल ट्रिम की कीमत लगभग 12 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होने की उम्मीद है। रेंज-टॉपर की कीमत 20 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक जा सकती है। कहने की जरूरत नहीं है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन पिछले मॉडल की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड है। नए अपग्रेडेड मॉडल में पुराने वर्जन की तुलना में ज्यादा दबदबे वाला लुक और बेहतर एक्सटीरियर फीचर्स मिलते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि निर्माता इसे “एसयूवी का बड़ा पिता” कहते हैं।