New Traffic Rule : अब बाइक चालकों का कटेगा 22,000₹ का चालान, फटाफट जान ले नया नियम..

Traffic Challan

डेस्क : परिवहन विभाग के द्वारा ट्रैफिक नियम में एक बार फिर से बड़ा बदला हुआ है, अगर आप भी सड़कों पर टू व्हीलर वाहन चला रहे हैं तो यह खबर आप बड़े काम की है। क्योंकि आपकी छोटी सी ट्रैफिक चूक आपको भारी चालान कटवा सकती है, इसीलिए इस खबर को बारीकी से पढ़ें। आपको मालूम होना चाहिए कि सड़क पर वाहन चलाने के कई सारे नियम और कानून हैं जो हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं, अगर हम उन नियमों को तोड़ते हैं तो हम सिर्फ खुद को ही खतरे में नहीं, दूसरों को भी खतरे में डालते हैं।

इसीलिए सरकार ने ट्रैफिक नियमों को सही ढंग से पालन करवाने के लिए बड़ा बदलाव किया है, अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते और तो नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, आपका हेलमेट पहने होने के बावजूद 2000 रुपए का चालान कट सकता है। ऐसा कैसे हो सकता है, आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे। दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते हुए अगर आपको हेलमेट की स्ट्रिप नही बंधी है तो नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान और अगर आपने दोषपूर्ण हेलमेट (बिना बीआईएस वाला) पहना है तो 194D MVA के अनुसार आपका 1 हजार का चालान कट सकता है।

Traffic Police licence

ऐसे में हेलमेट पहने होने के बावजूद नए नियमों का पालन न करने के कारण आपको 2 हजार का चालान भुगतना पड़ सकता है। ध्यान रहे! हमारा मकसद आपको ट्रैफिक नियमों को लेकर विशेष डिटेल जानकारी देते हुए जागरुक करना है। ताकि सड़क हादसों को भी रोका जा सके। इसके अलवा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20 हजार रुपए का भारी भरकम जुर्मना भुगतना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2 हजार का एक्स्ट्रा जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है।

ये भी पढ़ें   ये है देश की सबसे सुरक्षित कार - क्रैश टेस्ट को किया पास, कम कीमत में मिलेंगे 40Km की दमदार माइलेज..