अब देश में बिना ड्राइवर सड़कों पर दौड़ेगी Bus, टेस्ला से पहले होगा उत्पादन, जानिए – खासियत…

driverless car one

डेस्क : आपने टेस्ला कार के बारे में काफी सुना होगा। यह कार सेल्फ ड्राइव है। इसका मतलब यह कि बिना ड्राइवर के भी कार चलती है। इसकी शुरुआती कीमत 40 लाख रुपए से भी अधिक है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में उत्पादन करने के लिए नहीं आना चाहती है। ताइवान की कंपनी सेल्फड्राइव ऑटोनॉमस को भारत में लाने का प्लान कर रही है।

यह बस बिना ड्राइवर के चलेगी। बता दें कि ताइवान में यह बस चल भी रही है। इसे जल्द ही भारत में उतारा जाएगा। इस बस को सुरक्षा के हर पैमाने पर तैयार किया गया है। यह इतनी आधुनिक होगी कि अपने आसपास के सभी वाहन का स्कैन करने के बाद खुद-ब-खुद दूरी बना लेगी। इसमें लेजर और थर्मल डिवाइस जैसे भी कई उपकरण लगाए जाएंगे ताकि रात के समय में भी चल सके।

बता दें कि इस अत्याधुनिक सेल्फ ड्राइवर ऑटोनॉमस की सवारी 12 यात्री कर सकेंगे। आगामी समय में यात्रियों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। बता दें कि इसे एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद बिना ड्राइवर की 120 किमी से अधिक माइलेज प्रदान करेगी। इसकी कीमत की बात करें तो भारतीय रुपए में तीन करोड़ में खरीदा जा सकेगा। बताते चलें कि इंडियन गवर्नमेंट टीम इंडिया प्रोजेक्ट के अंतर्गत 7 हजार इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी कर रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत ताइवान की कंपनी अपने देश के पुणे में एक भव्य प्लांट लगाएगी। इस प्लांट में ऐसे बसों का निर्माण होगा।

ताइवान की तकनीक से बनने वाली यह मेड इन इंडिया बसें भारतीय सड़क पर चलने के लिए सक्षम होगी। इसके लिए कई अत्याधुनिक सुविधा दिया जाएगा। जिससे सड़क की स्थिति को देखते हुए लो फ्लोर और हाई फ्लोर हो सके, जिससे बुजुर्ग औरत दिव्यांग जनों को बस पर चढ़ने में असुविधा ना हो। ताइवान की कंपनी भारत के सड़कों के लिए एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बस निर्माण करने जा रही है। जिसको एक बार चार्ज करने पर 240 किलोमीटर तक चलेगी।

ये भी पढ़ें   सिर्फ 1 लाख देकर अपने घर ले आएं Kia 7-सीटर फैमिली कार – देखिए माइलेज और फीचर्स..