बड़ा झटका! अब पांच गुना बढ़ जाएगा पार्किंग शुल्क, जानें – प्रति घंटे गाड़ियों के नया रेट्स..

Parking Cost

डेस्क : वाहन चालकों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। दिल्ली-एनसीआर के 34 पार्किंग स्थलों पर पार्किंग शुल्क पांच गुना अधिक देना होगा। इसको लेकर नगर निगम ने हाल ही में टेंडर जारी किया है। अब नगर निगम के सभी 34 पार्किंग स्थलों का संचालन एक ही कंपनी करेगी।

बता दें कि यह कंपनी वाहनों से प्रति घंटा के हिसाब से पार्किंग चार्ज करेगी। स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने के नाम पर गाजियाबाद नगर निगम ने पार्किंग शुल्क को पांच गुना तक बढ़ाने की योजना तैयार की है। अब आपको इन स्थानों पर वाहन पार्किंग करने पर काफी खर्च करने पर सकते हैं। स्मार्ट पार्किंग प्रबंधन व्यवस्था लागू करने के नाम पर निगम अब पार्किंग शुल्क एक-दो नहीं बल्कि कई गुना बढ़ाने जा रहा है। इस वजह से वाहन चालकों में नाराजगी देखी जा सकती है।

जाने कितने वसूले जाएंगे पार्किंग शुल्क : बता दें कि नगर निगम ने नए प्रस्ताव के मुताबिक जो शुल्क तय किया है, यह पहले की तुलना में कई गुना अधिक है। यदि आप चार पहिया वाहन को दो घंटो के लिए पार्क करते हैं तो आपको 40 रुपये पार्किंक चार्ज देने होंगे। वहीं दो से अधिक घंटे होने पर प्रति घंटे 20 रुपये पार्किंग शुल्क देने पड़ेंगे। ऐसे के वाहन मालिक को पार्किंग में वाहन पार्क करना काफी मंगा पड़ेगा। इसके अलावा दो पहिया वाहनों की बात करें तो पहले दो घंटे के लिए पार्किंग शुल्क 20 रुपये देने होंगे, वहीं इससे अधिक समय होने पर प्रत्येक घंटे के 10 रुपये अतितिक्त चार्ज देने पड़ेंगे। इसी तरह तिपहिया वाहनों के लिए दो घंटे के लिए 40 रुपये, बस-ट्रकों के लिए पहले दो घंटे के लिए 80 रुपये और उसके बाद हर घंटे के लिए 40 रुपये निर्धारित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें   होंडा ने प्रीमियम बाइक सेगमेंट में लॉन्च की 300 सीसी वाली ये जबर बाइक - देखिए शानदार लुक्स

नगर निगम दी यह सफाई : निगम के एक अधिकारी ने बताया कि मेयर की मंजूरी लेने के बाद ही यह टेंडर जारी किया गया है। इससे निगम को सालाना 7.5 करोड़ रुपये की आय होगी। मालूम हो कि पार्किंग शुल्क पहले दो घंटे के बाद प्रति घंटे दी जाने वाली दरों के अनुसार निगम की आमदनी में वृद्धि होगी।