8 February 2023

अब हेलमेट के अंदर मोबाइल फंसा के कॉल रिसीव करना पड़ेगा महंगा, कटेगा मोटा चालान..

helmet

डेस्क : यातायात दुर्घटनाओं को रोकने के लिए देश में कई यातायात नियम बनाए गए हैं। इसके बावजूद आपने लोगों को हेलमेट के अंदर फंसे फोन से बात करते देखा होगा। हालांकि, ऐसा करना ट्रैफिक उल्लंघन है। अगर आप भी करते हैं ये गलती, तो हो जाएं सावधान, अगर ट्रैफिक पुलिस आपको ऐसा करते हुए पकड़ लेती है तो उनका मोटा चालान कट जाता है. जानिए इस संबंध में क्या हैं नियम।

तो चालान काटिए : बाइक चलाते समय ऐसे गैजेट्स का इस्तेमाल करना जोखिम भरा हो सकता है। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, मोटरसाइकिल, स्कूटर और कार चलाते समय इलेक्ट्रॉनिक संचार जैसे मोबाइल फोन, ईयरफोन आदि का उपयोग यातायात नियमों का उल्लंघन है। पकड़े जाने पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना

फोन पर बात करते हुए कई दुर्घटनाएं : कई बार ऐसा हुआ है जब कोई ड्राइवर कॉल पर बात करते हुए सड़क से विचलित हो जाता है और किसी बड़े हादसे का शिकार हो जाता है. ऐसे मामलों को रोकने के लिए इसे यातायात नियमों के दायरे में रखा गया है।

हर ड्राइवर के पास कार का बीमा होना चाहिए : अगर ट्रैफिक पुलिस आपको बिना बीमा के गाड़ी चलाते हुए पकड़ती है, तो कम से कम 5,000 रुपये का चालान किया जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो भी आपको 3 महीने तक की जेल हो सकती है।