New Traffic Rule : अब पुलिस अगर वाहनों की चेकिंग करेगी तो खुद ही भरेगी जुर्माना, जानें – नया नियम…

traffic police

डेस्क : अक्सर आप सुबह जल्दी घर से निकल जाते हैं, और ट्रैफिक पुलिस आपको चेकिंग के लिए रोक देती है, भले ही आपने कोई नियम तोड़ा न हो। ऐसे में बीच रास्ते में वाहनों को रोकना और उनकी जांच करना अब ट्रैफिक पुलिस पर भारी पड़ सकता है। क्योंकि पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने यातायात विभाग को नया सर्कुलर जारी किया है, जिसके अनुसार यातायात पुलिस को बेवजह रोककर किसी को परेशान करने की इजाजत नहीं होगी।

इसके अलावा पुलिस को आपके वाहन की अनावश्यक जांच करने की भी अनुमति नहीं है। आपको बता दें कि पहले पुलिस ट्रैफिक रोककर वाहनों की चेकिंग शुरू कर देती थी, जिससे लंबा जाम लग जाता था। अब जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां चेक ब्लॉक है, वे केवल ट्रैफिक की निगरानी करेंगे और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि ट्रैफिक सामान्य रूप से चलता रहे। हालांकि, किसी भी वाहन को तभी रुकने दिया जाएगा

Traffic Police

जब वह यातायात की गति को प्रभावित कर रहा हो। इस सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि प्राथमिकता यातायात की निगरानी और आवाजाही अवश्य होनी चाहिए। अनावश्यक रूप से वाहनों को नहीं रोका जाना चाहिए। ध्यान दें कि ट्रैफिक पुलिस अब भी नियम तोड़ने वाले वाहनों को रोकेगी और उन पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के तहत चालान किया जाएगा। साथ ही, उन्हें अब वाहन के बूट स्पेस की जांच करने की अनुमति नहीं है।

यदि यातायात पुलिस द्वारा इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है, तो इसके लिए वरिष्ठ निरीक्षक जिम्मेदार होंगे। बता दें कि पिछले साल इसी तरह के आदेश में मुंबई के पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने कहा था। कि ट्रैफिक पुलिस को सिर्फ दस्तावेजों की जांच के लिए नहीं रोका जा सकता। कमिश्नर ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि ट्रैफिक बढ़ रहा था और ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक चेक करने के लिए गाड़ी रोक देती थी. जिससे लंबा जाम लग जाता है।

ये भी पढ़ें   वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी! Nitin Gadkari ने दी बड़ी जानकारी, आपको होगा ऐसे फायदा