4 February 2023

New Traffic Rule : अब बाइक चालकों का कटेगा ₹25000 का चालान, जान लीजिए वरना में मुश्किल पड़ेंगे..

New Traffic Rule

न्यूज डेस्क : देश में वाहनों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हर दूसरे घर में दोपहिया या चार पहिया वाहन है। ऐसे में सड़क पर इन वाहनों से कई हादसे हो जाते हैं। जीसे रोकने के लिए यातायात नियम बनाए गए हैं। इन नियमों का उल्लंघन होने पर वाहन चालकों से गलती के आधार पर चालान काटे जाते हैं। यह चालान 25 हजार रुपए तक हो सकते हैं। जिससे वाहन चालकों के जेब पर असर पड़ता है। हालांकि सरकार उनके सुरक्षा को ध्यान में रख कर ही चालान काटने के प्रावधान किए हैं, ताकि लोग चालान के डर से नियम नहीं तोड़ेंगे।

सरकार के पास काटे गए चालान का रिकॉर्ड भी मौजूद है। इसके मुताबिक बीते साल 2021 में पूरे देश में 1,898.73 करोड़ रुपए के 1.98 करोड़ चालान कटे। यह आंकड़ा दर्शाता है कि देश में ट्रैफिक नियम उल्लंघन करने वालों की संख्या काफी अधिक है। इस पर सरकार ने भी जमकर कार्रवाई की है। चालान के रुपए काफी अधिक होते हैं। जिसे बचाकर आप अपना महीने भर का खर्च चला सकते हैं। आइए आज कुछ नियमों को जानते हैं।

इन नियमों पर इतने रुपए का चालान

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर काटे जाने वाले चालानों में 1000 रूपये से लेकर 25000 रूपये तक शामिल है। यदि आप बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते हैं तो आपको हजार रुपए का चालान देना होगा। वहीं यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो इसके लिए 5000 रूपये जुर्माने का प्रावधान है। यदि कोई व्यक्ति नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाता है तो उसे 10000 रूपये और 6 महीने तक का जेल हो सकता है। इसके अलावा यदि कोई जुवेनाइल वाहन चलाते दिख जाए तो उसके अभिभावकों पर 25000 रूपये का जुर्माना ठोके जाने का प्रावधान है। वहीं दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट भी अनिवार्य है। बिना हेलमेट के पकड़े जाने पर हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है।